Home / Sports / भारत बढ़ रहा है और हम बहुत सकारात्मक परिणाम देख रहे हैं: आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक

भारत बढ़ रहा है और हम बहुत सकारात्मक परिणाम देख रहे हैं: आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक

मुंबई,गुरुवार को मुंबई में जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की कार्यकारी बोर्ड की बैठक के बाद, आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा कि भारत बढ़ रहा है और एक इसे एशियाई खेलों में भारतीय टीम के प्रदर्शन को देखने के बाद समझा जा सकता है।

बैठक समाप्त होने के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए थॉमस बाक ने 19वें एशियाई खेलों में रिकॉर्ड संख्या में पदक जीतने के लिए भारतीय दल की प्रशंसा की।

बाक ने मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा,”हम वास्तव में यहां भारत में ओलंपिक की भावना को देख और महसूस कर सकते हैं। देश बढ़ रहा है और हम हांग्जो में एशियाई खेलों में भारतीय टीम के बहुत सकारात्मक परिणाम देख रहे हैं, उन्होंने रिकॉर्ड संख्या में पदक जीते हैं जो बहुत उत्साहजनक है। इस बीच, सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स के मामले में भारत दूसरे नंबर पर है, जिसमें खास तौर पर युवा पीढ़ी की दिलचस्पी दिखती है।”

थॉमस बाक ने कहा कि वह रिलायंस फाउंडेशन के काम को देखकर प्रभावित हुए हैं।

उन्होंने कहा, “मैंने अपनी आईओसी सहयोगी और मित्र नीता अंबानी के साथ उनके रिलायंस फाउंडेशन का दौरा किया और देखा कि वे युवाओं को खेल और शिक्षा के संबंध में क्या पेशकश कर रही हैं। मैं रिलायंस के काम को देखने के बाद बहुत प्रभावित हुआ। वहां पूरे भारत से बच्चे हैं जो ज्यादातर वंचित परिवारों से आते हैं और उन्हें शिक्षा की पेशकश की जा रही है, लेकिन साथ ही, उन्हें एथलीट बनने के लिए प्रशिक्षित करने का अवसर भी दिया जा रहा है। यह कुछ ऐसा है जो हमारे ओलंपिक मूल्यों और दृष्टिकोण को दर्शाता है।”

बाक ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ अपनी मुलाकात के बारे में भी बात की और कहा कि वे भी खेल आंदोलन के पूर्ण समर्थन में हैं।

आईओसी अध्यक्ष ने यह भी कहा कि उन्होंने भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा के साथ बैठक की और कहा कि आईओसी ने सुधारों को जारी रखने के लिए उन्हें पूरा समर्थन देने की पेशकश की है।

उन्होंने कहा, “हमने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के साथ एक बैठक की और वे भी खेल आंदोलन के पूर्ण समर्थन में हैं, मैंने भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष पीटी उषा से भी मुलाकात की और हमने आईओए की स्थिति के बारे में बात की, और मैं उन्होंने सुधारों को जारी रखने के लिए उन्हें अपना पूरा समर्थन देने की पेशकश की है।”

खेल जगत के 600 से अधिक सदस्यों ने मुंबई में आईओसी सत्र में भाग लिया। जिसमें विभिन्न प्रकार के खेलों का प्रतिनिधित्व करने वाले 99 मतदान सदस्य और 43 मानद सदस्य शामिल थे।

भारत ने आईओसी सत्र की मेजबानी का अधिकार तब हासिल किया जब नीता अंबानी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने फरवरी 2022 में बीजिंग में 139वें आईओसी सत्र में देश का मामला प्रस्तुत किया।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में नंबर 1 टी20 ऑलराउंडर बने हार्दिक पांड्या

नई दिल्ली। टी-20 विश्व कप के फाइनल में भारतीय जीत के सूत्रधार रहे हार्दिक पांड्या …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *