Home / Sports / भारत ने चौथी बार जीता एशियन चैंपियनशिप ट्रॉफी का खिताब, फाइनल में मलेशिया को 4-3 से हराया

भारत ने चौथी बार जीता एशियन चैंपियनशिप ट्रॉफी का खिताब, फाइनल में मलेशिया को 4-3 से हराया

चेन्नई। भारतीय टीम ने एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी 2023 का खिताब जीत लिया है। फाइनल मैच में एक समय मलेशिया से 3-1 से पिछड़ने के बाद भारतीय टीम ने जबरदस्त वापसी की और 4-3 के अंतर से मुकाबला जीत लिया। इस तरह भारत ने रिकॉर्ड चौथी बार एशियन हॉकी चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया। भारत के बाद पाकिस्तान ने तीन बार यह ट्रॉफी जीती है।

मैच की शुरुआत से ही मलेशिया ने भारत पर दबाव बनाकर रखा लेकिन भारतीय टीम भी डिफेंसिव खेल के मूड में नहीं थी। दोनों तरफ से लगातार हो रहे अटैक के बीच पहली सफलता भारत के हाथ लगी। जब 9वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर जुगराज सिंह ने गोल कर दिया। हालांकि मलेशिया ज्यादा देर तक भारत से पीछे नहीं रहा और 14वें मिनट में अबु कमाल ने गोल दाग कर अपनी टीम को बराबरी पर ला दिया। इसे बाद मलेशियाई खिलाड़ियों ने तेजी दिखाई और 18वें और 28वें मिनट में दो लगातार गोल तक भारत पर 3-1 की बढ़त बना ली।

दूसरे क्वार्टर तक 3-1 से पिछड़ने के बाद भारतीय टीम ने बराबर की काफी मशक्कत की लेकिन तीसरे क्वार्टर के पहले 14 मिनट तक कोई सफलता नहीं मिली। हालांकि तीसरे क्वार्टर के आखिरी मिनट में भारतीय खिलाड़ियों ने जोरदार प्रदर्शन करते हुए टीम की वापसी कराई। 45वें मिनट में मिले पेनल्टी पर कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने गोल किया, फिर इसी मिनट में गुरजंत सिंह ने फील्ड गोल तक भारत को बराबरी पर ला दिया। तीसरे क्वार्टर तक खेल 3-3 की बराबरी पर रहा। इसके बाद आखिरी क्वार्टर में दोनों टीम के पास मैच का रुख अपनी तरफ करने का मौका था लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी मलेशिया कोई गोल नहीं कर सका। वहीं, चौथे क्वार्टर का खेल समाप्त होने से छह मिनट पहले भारत के लिए आकाशदीप सिंह (56वें मिनट) ने निर्णायक गोल कर टीम को जीत दिला दी।

Share this news

About admin

Check Also

Sreeja Akula श्रीजा अकुला डब्ल्यूटीटी कंटेंडर एकल खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बनीं

श्रीजा अकुला डब्ल्यूटीटी कंटेंडर एकल खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बनीं

नई दिल्ली। श्रीजा अकुला डब्ल्यूटीटी कंटेंडर एकल खिताब जीतने वाली पहली भारतीय पैडलर बन गईं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *