Home / Sports / विश्व स्तरीय कुश्ती चैंपियनशिप में भारतीय पहलवानों ने रचा इतिहास : बृजभूषण

विश्व स्तरीय कुश्ती चैंपियनशिप में भारतीय पहलवानों ने रचा इतिहास : बृजभूषण

  • पुरुषों में भारत को प्रथम अमेरिका को द्वितीय तथा रसिया को मिला तृतीय स्थान

  • महिला चैंपियनशिप में मिला द्वितीय स्थान

गोंडा, भारतीय पहलवान विश्व स्तर पर दिन प्रतिदिन नए इतिहास रच रहे हैं। हंगरी की राजधानी बूडा पेस्ट में आयोजित विश्व स्तरीय कैडेट कुश्ती प्रतियोगिता में भारतीय पहलवानों ने तीन स्वर्ण एक रजत 3 कांस्य पदक जीतकर भारत को प्रथम स्थान दिलाया है। यह बात कुश्ती महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने रविवार को पत्रकारों से वार्ता के दौरान कहा।

उन्होंने कहा एक समय ऐसा था जब विश्व स्तर की प्रतियोगिता होती थी। तो भारत को एक मेडल मिल जाता था। वर्ष 2012 में देश को दो मेडल मिले। मुझे अब अपने देश के इन पहलवानों पर गर्व है। जिन्होंने देश को पुरुष चैंपियनशिप में प्रथम स्थान दिलाया। कहाकि महिलाओं में भी देश का प्रथम स्थान आता, लेकिन एक महिला पहलवान को कुश्ती के दौरान चोट लग जाने के कारण प्रथम स्थान नहीं मिल सका। फिर भी हम दूसरे स्थान पर रहे।

कुश्ती संघ में आने के बाद लगातार किए सुधार

भारतीय जनता पार्टी से सांसद व कुश्ती संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि कुश्ती संघ में आने के बाद वह लगातार सुधार करते रहे। पिछले 2 वर्षों से हमने रैंकिंग सिस्टम शुरू किया है। जिसमें देश के प्रथम श्रेणी के पहलवानों को 30 लाख रुपए प्रतिवर्ष जेब खर्च के रूप में दिए जाते हैं। इसके अतिरिक्त टॉप 10 की श्रेणी में आने वाले पहलवानों को भारत सरकार द्वारा सारी व्यवस्था मुहैया कराई जाती है। हम इन्हें विदेशी कोच भी देते हैं। इसी तरह द्वितीय श्रेणी के पहलवानों को 20 लाख तृतीय को 15 लाख तथा चतुर्थ को 10 लाख जेब खर्च के रूप में दिया जाता है। वर्ष 2028 में होने वाला विश्व स्तरीय कुश्ती चैंपियनशिप प्रतियोगिता के लिए भारतीय कुश्ती संघ पहलवानों को विशेष प्रशिक्षण दे रहा है।

टोक्यो ओलंपिक में भारत को 5 मेडल मिलने का दावा
कुश्ती संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने वर्ष 2028 में टोक्यो ओलंपिक में भारत को पांच मेडल मिलने का दावा किया है। उन्होंने कहा कि अब तक भारत को सिर्फ 5 मेडल मिले थे। जिसमें वर्ष 1952 में एक मेडल मिलने के बाद बहुत दिनों तक कोई मेडल नहीं मिला। उन्होंने कहा अबकी बार भारत को कम से कम 4 मेडल हो सकता है। कहाकि बोनस भी लग जाए तो 5 मेडल जरूर मिलेंगे। यह भारत की बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। हम यह दावा कोई सपना देख कर या फिर ज्योतिष के हिसाब से नहीं कर रहे हैं। हमारे बच्चे उस लायक हैं। कहाकि पिछले ओलंपिक में सूखा पड़ा था। कुश्ती के माध्यम से खाता खुला था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सराहना करते हुए उन्होंने कहा उनके व्यक्तिगत रूचि के कारण ऐसा संभव हुआ है।

विश्नोहरपुर में युवाओं के लिए बनवाया विशाल स्टेडियम
कुश्ती संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह ने अपने पैतृक गांव विश्नोहरपुर में विशालकाय स्टेडियम युवाओं को समर्पित किया है। एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने बताया स्टेडियम निर्माण सरकारी खर्चे से नहीं बल्कि लोगों के निजी सहयोग से बनवाया गया है। स्टेडियम के भीतर एक विशेष पंचवटी का भी निर्माण कराया गया है। इस पंचवटी में विशेष प्रकार के वृक्ष विद्यमान हैं। यहां पर शारीरिक शिक्षा के सभी संसाधन उपलब्ध है। सैकड़ों की संख्या में प्रतिदिन युवा यहां योगा से लेकर विभिन्न खेल खेलने स्टेडियम में आते हैं। वही बेजुबान से सांसद का प्रेम लोगों में चर्चा का विषय है। स्टेडियम में सांसद के पहुंचते ही बेजुबान घोड़े उनके पास दौड़े-दौड़े चले आते हैं।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

शुभमन गिल की अगुआई में युवा भारतीय नई टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 श्रृंखला के लिए हरारे पहुंची

हरारे। कप्तान शुभमन गिल और कोच वीवीएस लक्ष्मण कोच के नेतृत्व में युवा भारतीय क्रिकेट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *