Home / Odisha / ओडिशा में गांधी जयंती पर आदिवासी क्षेत्र को मोदी देंगे तोहफा

ओडिशा में गांधी जयंती पर आदिवासी क्षेत्र को मोदी देंगे तोहफा

  • 147 किमी सड़कों का करेंगे शिलान्यास

  • विकास को मिलेगी गति और जनजातीय क्षेत्रों में बुनियादी ढांचा होगा मजबूत

भुवनेश्वर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर ओडिशा के आदिवासी बहुल जिलों में 147 किमी लंबी सड़कों की आधारशिला रखेंगे। यह शिलान्यास आदिवासी विकास को गति देने और जनजातीय क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के उद्देश्य से किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 अक्टूबर को झारखंड दौरे के दौरान ओडिशा के आदिवासी बहुल जिलों में 147 किमी लंबी सड़क सहित कई परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। इन परियोजनाओं की कुल लागत 83,300 करोड़ रुपये से अधिक है।

सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री ओडिशा के देबगढ़, गजपति, मोहना, रायगड़ा, बालिगुड़ा, मालकानगिरि, गुनुपुर और सुंदरगढ़ जिलों में 147 किमी सड़क का शिलान्यास करेंगे। यह परियोजना प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम-जनमन) योजना के तहत आदिवासी विकास को समर्पित होगी।

प्रधानमंत्री मोदी अपने दौरे के दौरान धर्ती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान की भी शुरुआत करेंगे, जिसकी कुल लागत 79,150 करोड़ रुपये होगी। यह अभियान 63,000 गांवों को कवर करेगा, जिससे 549 जिलों और 2,740 ब्लॉकों में 5 करोड़ से अधिक आदिवासी लोग लाभान्वित होंगे।

शिक्षा और बुनियादी ढांचे को मिलेगा बढ़ावा

प्रधानमंत्री मोदी आदिवासी समुदायों के लिए 40 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों का उद्घाटन करेंगे और 25 नए स्कूलों की आधारशिला रखेंगे। यह परियोजना 2,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से शुरू की जा रही है।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री पीएम-जनमन योजना के तहत 1,360 करोड़ रुपये की लागत वाली कई परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे, जिनमें 1380 किमी से अधिक सड़क, 120 आंगनवाड़ी केंद्र, 250 बहुउद्देश्यीय केंद्र और 10 स्कूल हॉस्टल शामिल हैं।

यह अभियान सामाजिक बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य, शिक्षा और आजीविका में महत्वपूर्ण अंतराल को भरने की दिशा में एक अहम कदम होगा।

Share this news

About desk

Check Also

मुख्यमंत्री माझी का दो दिवसीय दिल्ली दौरा आज से

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ओडिशा में निवेश आकर्षित करने के लिए बुधवार को नई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *