Home / Odisha / ओडिशा में पांच नए खेलो इंडिया केंद्रों की होगी स्थापना

ओडिशा में पांच नए खेलो इंडिया केंद्रों की होगी स्थापना

  • खेल और युवा सेवाएं विभाग की नई पहल

  • कोचों और मेंटर्स की होगी नियुक्ति

भुवनेश्वर। ओडिशा के पांच जिलों में पांच नए खेलो इंडिया केंद्र खोले जाएंगे। अधिकारियों के अनुसार, ये नए केंद्र गंजाम, गजपति, झारसुगुड़ा, नयागढ़ और देवगढ़ जिलों में तीन खेलों में स्थापित किए जाएंगे।

गंजाम जिले में खेलो इंडिया बास्केटबॉल केंद्र, गजपति में सरकारी एसवीटी हाई स्कूल और झारसुगुड़ा में आरके सरकारी स्कूल में खेलो इंडिया खो-खो केंद्र खोले जाएंगे। वहीं, देवगढ़ में तेलइबाणी पीएस हाई स्कूल और नयागढ़ में नारायण सरकारी हाई स्कूल में खेलो इंडिया फुटबॉल केंद्र स्थापित किया जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि केंद्रों के संचालन के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई ) फंड मुहैया कराएगा और अगले दो महीनों में प्रत्येक खेल में पूर्व चैंपियन एथलीटों को कोच या मेंटर के रूप में नियुक्त किया जाएगा।

प्रतिष्ठित पूर्व चैंपियन एथलीटों या संगठनों द्वारा प्रतिभा पूल की पहचान की जाएगी, जो योजना की दिशा-निर्देशों के अनुसार कार्य करेगा। प्रत्येक केंद्र में पुरुष और महिला प्रशिक्षुओं का समान अनुपात सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाएगा।

खेलो इंडिया की उपलब्धियां

खेलो इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, ओडिशा के 30 जिलों में से 25 जिलों के लिए नौ खेलों में 26 केंद्रों को स्वीकृति दी गई है, जिनमें से छह केंद्र वर्तमान में कार्यशील हैं। इस पहल से ओडिशा में खेलों के प्रति युवाओं की रुचि बढ़ाने और विभिन्न खेलों में प्रतिभा विकसित करने में मदद मिलेगी।

Share this news

About desk

Check Also

गंजाम में शराब तस्कर को बचाने मैदान में उतरी सैकड़ों महिलाएं

आबकारी अधिकारियों का किया घेराव, घंटों रोके रखा बीच-बचाव करने पहुंची पुलिस ने की मध्यस्थता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *