Home / Odisha / सरकार रोजगार के अधिक अवसर पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध – मुख्यमंत्री

सरकार रोजगार के अधिक अवसर पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध – मुख्यमंत्री

  • कहा- उद्योग और लघु उद्योग दोनों हमारी सरकार की प्राथमिकताएं

भुवनेश्वर। उद्योग के माध्यम से राज्य में आर्थिक विकास किया जा सकता है। लघु, मध्यम एवं सूक्ष्म उद्योगों के माध्यम से अधिक आय अर्जित की जा सकती है। हमारी सरकार इन सभी दिशाओं में प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने कटक जिले के बारंग में आयोजित 25वें भारत प्रतिभा पुरस्कार समारोह में भाग लेते हुए यह बात कही।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि उद्योग और लघु उद्योग दोनों हमारी सरकार की प्राथमिकताएं हैं। सरकार उद्योग के माध्यम से आर्थिक विकास और लघु, मध्यम और सूक्ष्म उद्योगों के माध्यम से अधिक रोजगार के अवसर पैदा करने का प्रयास कर रही है, लेकिन भारत मसाला जैसी कंपनियां, जो 400 रुपये की मूल पूंजी से शुरू होकर 600 करोड़ रुपये तक पहुंचीं, इस क्षेत्र में अग्रणी हैं। व्यक्तिगत पहल कैसे सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंच सकती है, इसका उदाहरण भारत मसाला ने दिया है।

उन्होंने बताया कि स्टार्ट-अप इंडिया और इन्क्यूबेशन सेंटरों के माध्यम से हर साल 1000 उद्यमियों को सहायता प्रदान किया जाएगा और जल्द ही राज्य में 11 एमएसएमई पार्क स्थापित किए जाएंगे। हमारी सरकार ने एमएसएमई इकाइयों को वित्तीय सहायता, ब्याज पुनर्भुगतान और पूंजी प्रवाह का भी प्रावधान किया है। 2036 में समृद्ध ओडिशा और 2047 में विकसित ओडिशा का लक्ष्य हासिल होने जा रहा है। इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री ने युवाओं से स्टार्ट-अप और एमएसएमई सेक्टर में नए उद्यम स्थापित करने का आह्वान किया।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि महात्मा गांधी औद्योगिक प्रतिष्ठानों को समाज के ट्रस्टी के रूप में संदर्भित करते थे। वह चाहते थे कि उनका मुनाफा समाज के कल्याण में निवेश किया जाए। मुख्यमंत्री ने उद्योगपतियों और उद्यमियों से गांधीजी के आदर्शों से प्रेरित होने और अपने सीएसआर फंड को समाज के कल्याण के लिए निवेश करने को कहा।

इस मौके पर अतिथियों के रूप में राज्य के पंचायत राज एवं पेयजल मंत्री रवि नारायण नायक, उद्योग, कौशल विकास और व्यावसायिक शिक्षा मंत्री संपद स्वाईं, कटक सदर विधायक प्रकाश चंद्र सेठी, भारत मसाला के संस्थापक सुरेंद्र नाथ पंडा और प्रबंध निदेशक सुशांत कुमार पंडा ने कार्यक्रम में अपनी बात रखी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने चिन्मय पात्र को विद्या भारत पुरस्कार, सिल्वा साहू को विद्या भारत वाणिज्य पुरस्कार, प्रज्ञा पारमिता गिरी को विद्या भारत विज्ञान पुरस्कार, विभाराणी पात्र को खेल भारत पुरस्कार, सीता राम अग्रवाल एवं नमिता अग्रवाल को संस्कृति भारत सम्मान डा रवि नारायण सेनापति को सेवा भारत सम्मान, डा गायत्री वाला पंडा को कथा भारत सम्मान व डा सरोज कुमार पाणिग्राही को भारत गौरव सम्मान से सम्मानित किया गया।

Share this news

About desk

Check Also

मुख्यमंत्री ने सारंगधर दास को याद किया

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने पुण्यतिथि पर गड़जात गांधी के नाम पर प्रसिद्ध स्वतंत्रता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *