Home / Odisha / ओडिशा केंद्रीय विश्वविद्यालय को उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता पुरस्कार

ओडिशा केंद्रीय विश्वविद्यालय को उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता पुरस्कार

कोरापुट। ओडिशा केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयूओ) ने 21 जुलाई 2024 को गवर्नमेंट अचीवमेंट एंड प्लानिंग एक्सपो-2024 में “उत्कृष्ट उच्च शिक्षा पुरस्कार” की श्रेणी में पहला पुरस्कार हासिल किया। एक मीडिया ग्रुप द्वारा नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित एक्सपो में सीयूओ ने यह पुरस्कार जीता। एक्सपो 20 से 22 जुलाई, 2024 तक आयोजित किया जा रहा है और देश के कई उच्च शिक्षण संस्थानों द्वारा की गई उपलब्धियों और पहलों को प्रदर्शित करता है।

सीयूओ प्रतिनिधिमंडल में डॉ गुरजीत सिंह वालिया (एसोसिएट प्रोफेसर और प्रमुख, सांख्यिकी विभाग, समन्वयक), डॉ ज्योतिस्का दत्ता (सहायक प्रोफेसर, गणित विभाग, सह-समन्वयक), डॉ रविता पाठक (सहायक प्रोफेसर, शिक्षा विभाग, सदस्य) और डॉ एलिसा मोहंती (सहायक प्रोफेसर, समाजशास्त्र विभाग, सदस्य) शामिल थे। इस दल ने माननीय मंत्रियों, आईआईटी और केंद्रीय विश्वविद्यालयों सहित शैक्षणिक संस्थानों के प्रतिनिधियों, मीडिया कर्मियों, छात्रों और आम जनता के साथ बातचीत की।

माननीय कुलपति प्रोफेसर चक्रधर त्रिपाठी के नेतृत्व में विश्वविद्यालय के शोध प्रयास प्रदर्शनी के मुख्य आकर्षण थे। पारंपरिक खेल उत्सवों और संत कवि भीम भोई पर अंतरराष्ट्रीय सेमिनारों के माध्यम से भारतीय ज्ञान प्रणाली (आईकेएस) को बढ़ावा देने के लिए सीयूओ के उल्लेखनीय कार्यक्रमों ने सभी की रुचि पैदा की। कोरापुट जिले के विभिन्न गांवों में सीयूओ द्वारा आयोजित ‘साक्षरता अभियान’ को इस आयोजन में एक प्रमुख मील का पत्थर माना गया। इसके अलावा, छात्रावास में रहने वालों के लिए वित्तीय सहायता की योजना, जो सामाजिक-आर्थिक रूप से पिछड़े पृष्ठभूमि के छात्रों को पर्याप्त शुल्क माफी प्रदान करती है, की बहुत सराहना की गई और अन्य संस्थानों में सीयूओ के इस मॉडल को लागू करने के बारे में आलोचना की गई।

कुलपति प्रोफेसर त्रिपाठी ने विश्वविद्यालय समुदाय और सभी हितधारकों को उनकी उपलब्धि और विश्वविद्यालय के विकास की दिशा में उत्कृष्ट योगदान के लिए सराहना की और बधाई दी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के मार्गदर्शन और सहयोग से विश्वविद्यालय सफलता की नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगा। विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डॉ फगुनाथ भोई ने यह जानकारी दी।

Share this news

About desk

Check Also

नर्सों के काम बंद आंदोलन से स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रतिकूल असर

राज्य में नर्सिंग अधिकारियों की हड़ताल दूसरे दिन भी जारी भुवनेश्वर। राज्य में नर्सिंग अधिकारियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *