Home / Odisha / एम्स भुवनेश्वर में ट्रैवेल हेल्थ क्लिनिक का शुभारंभ
एम्स भुवनेश्वर एम्स भुवनेश्वर में ट्रैवेल हेल्थ क्लिनिक का शुभारंभ
एम्स भुवनेश्वर में ट्रैवेल हेल्थ क्लिनिक का शुभारंभ

एम्स भुवनेश्वर में ट्रैवेल हेल्थ क्लिनिक का शुभारंभ

  • विदेश की यात्रा से पहले आप ले सकते हैं स्वास्थ्य संबंधी सलाह

  • पूर्ण विकसित ट्रैवेल स्वास्थ्य क्लिनिक स्थापित करने वाला पहला संस्थान बना एम्स, भुवनेश्वर

भुवनेश्वर। एम्स भुवनेश्वर ने आज एक नया ट्रैवेल हेल्थ क्लिनिक स्थापित करके भारत में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने में एक और बड़ा योगदान स्थापित किया है। यह ट्रैवेल हेल्थ क्लिनिक ओडिशा में अपनी तरह का पहला और देश में बहुत कम में से एक है। ट्रैवेल हेल्थ क्लिनिक के उद्घाटन समारोह में प्रोफेसर (डॉ) आशुतोष विश्वास, कार्यकारी निदेशक और सीईओ तथा प्रोफेसर (डॉ) दिलीप कुमार परिडा, चिकित्सा अधीक्षक, एम्स भुवनेश्वर उपस्थित थे। डॉ विजय कुमार पाणिग्राही, निदेशक, परिवार कल्याण, डॉ सुचित्रा सासमल, वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक, भारत सरकार, डॉ तापस पात्र, राज्य टीकाकरण अधिकारी, ओडिशा सरकार, डॉ विश्वरंजन दाश, हवाईअड्डा सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने इस अवसर की शोभा बढ़ाई।

सप्ताह में दो दिन मिलेगी सेवा

बताया गया है कि यह क्लिनिक सप्ताह में दो बार चलेगा और आने वाले यात्रियों को आवश्यक टीकाकरण सेवाएं प्रदान करेगा, जिसमें कुछ देश-विशिष्ट टीके जैसे पीला बुखार का टीका, यात्रा के दौरान स्वस्थ व्यवहार के बारे में सलाह, आपात स्थिति में उपयोग के लिए एक अनुकूलित मेडिकल किट तैयार करके रखने और अन्य ‘क्या करें’ और क्या न करें, इसमें शामिल हैं। बताया जाता है कि पीत ज्वर टीका क्लिनिक में प्रतिवर्ष औसतन 3500 पीत ज्वर टीके के लाभार्थी होते हैं।

विदेश जाने से पहले सलाह लें

एम्स भुवनेश्वर के कार्यकारी निदेशक डॉ बिस्वास ने लोगों से आग्रह किया कि विदेश जाने से पहले बीमारियों के संक्रमण और संक्रमण से बचने के लिए यात्रा से पहले यात्रा संबंधी स्वास्थ्य सलाह जरूर लें। इस दौरान डॉ पात्र ने उल्लेख किया कि राज्य टीकाकरण अधिकारी होने के नाते उन्हें यात्रा सलाह के संबंध में लोगों से बहुत सारे कॉल और प्रश्न मिलते थे। उन्होंने कहा कि अब लोगों के पास जाने के लिए जगह होगी और परामर्श के लिए स्वास्थ्य पेशेवरों की एक टीम होगी।

भुवनेश्वर हवाई अड्डे तथा बंदरगाह पर निगारानी रखने पर जोर

डॉ विश्वरंजन दाश ने अनजान यात्रियों के माध्यम से विदेशी संक्रामण की शुरूआत को रोकने के लिए ओडिशा में प्रवेश के दो बिंदुओं अर्थात् भुवनेश्वर बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और पारादीप बंदरगाह पर निरंतर निगरानी के महत्व पर जोर दिया। डॉ पाणिग्रही ने यात्रा चिकित्सा के क्षेत्र में उठाए गए नए कदम पर प्रसन्नता व्यक्त की और सहमति व्यक्त की कि इससे निश्चित रूप से राज्य की आर्थिक वृद्धि और पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। डॉ ससमल ने भी क्लिनिक के लिए अपनी शुभकामनाएं व्यक्त दीं और भविष्य में इस उद्देश्य का समर्थन करने की प्रतिबद्धता जताई। एम्स भुवनेश्वर के सामुदायिक और पारिवारिक चिकित्सा विभाग की प्रमुख डॉ सोनू हंगमा सुब्बा ने मेहमानों का स्वागत किया और यात्रा स्वास्थ्य में इस पहल के लिए उनकी टीम को बधाई दी। एम्स, भुवनेश्वर के अतिरिक्त प्रोफेसर और टीकाकरण क्लिनिक के प्रभारी डॉ स्वयं प्रज्ञान परिडा ने टीकाकरण क्लिनिक की अपनी टीम, डॉ अरविंद सिंह, अतिरिक्त प्रोफेसर और डॉ अभिषेक मिश्र, सहायक प्रोफेसर, सीएमएफएम विभाग, एम्स, भुवनेश्वर को उनके प्रयासों के लिए धन्यवाद दिया।

Share this news

About admin

Check Also

बलात्कार पीड़ितों की मेडिकल रिपोर्ट सात दिनों जारी करने के निर्देश

राज्य स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी और निजी डॉक्टरों तथा पंजीकृत चिकित्सकों को लिखा पत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *