Home / Odisha / त्योहारों के दौरान बिजली सुरक्षा पर जागरूकता अभियान

त्योहारों के दौरान बिजली सुरक्षा पर जागरूकता अभियान

बालेश्वर। पवित्र दुर्गा पूजा की तैयारियां पूरे राज्य में जोरों पर चल रही हैं। उत्तरी ओडिशा भी में इसकी तैयारियां शुरू हो गईं हैं। टाटा पॉवर नॉर्थ ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टीपीएनओडीएल) त्योहार सीजन के दौरान गुणवत्ता और निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने और साथ ही सुरक्षा पर नजर रखने के लिए तैयार है। बिजली के तारों, सबस्टेशनों और अन्य विद्युत प्रणालियों से सुरक्षित दूरी बनाए रखने और विद्युत प्रणाली को बिजली के झटके से बचाने के लिए उचित गुणवत्ता वाली आरसीसीबी प्रदान करने की सलाह दी है। उचित जांच के अनुसार, ऑउटलेट के साथ उपयोग के लिए उपयुक्त सर्किट ब्रेकर का उपयोग करने का सुझाव कंपनी की तरफ से दिया गया है। इसे केवल उन अनुमोदित व्यक्तियों को ही उपयोग करने के लिए कहा गया है, जिनके पास लाइसेंस प्राप्त इलेक्ट्रिशियन के माध्यम से विद्युत कार्य करने का परमिट लाइसेंस है। केबल में बिना किसी अतिरिक्त जोड़ के उपयोग करने, इसे विद्युत पथ से सुरक्षित दूरी पर रखने की सलाह कंपनी की तरफ से दिया गया है। बिजली व्यवस्था पर काम करते समय सुरक्षा व सुरक्षात्मक उपकरणों का उपयोग करने, अग्निशामक यंत्र उपलब्ध रखने, किसी भी निर्माण कार्य को करने से पहले डिस्कॉम, नगर निगम और अन्य वैधानिक अधिकारियों से आवश्यक अनुमति लेने को कहा गया है।

इसी तरह, ओवरहेड लाइनों के आसपास कोई भी निर्माण कार्य न करने, बिजली के आउटलेट और सहायक उपकरण को ओवरलोड न करने, अयोग्य लोगों को काम पर न रखने, ज्वलनशील पदार्थों के पास हैलोजन लाइटें न लगाने, बिजली के पास काम करते समय धातु की सीढ़ी का उपयोग न करने की सलाह दी है।

कंपनी ने सलाह दी है कि कोई भी उथला या खुला जोड़ न खोदें, तारों को कालीन या चटाई के नीचे न छिपाएं और फर्श पर बिजली के उपकरणों का उपयोग न करें। अपने कार्य क्षेत्र में सुरक्षा संस्कृति विकसित करने के उद्देश्य से, टीपीएनओडीएल सभी ग्राहकों और कर्मचारियों की सुरक्षा पर जोर दे रहा है और विद्युत दुर्घटनाओं से निपटने के लिए कई उपाय किए हैं। ग्राहकों के लिए टीपीएनओडीएल ने टोल फ्री ग्राहक सेवा केंद्र नंबर जारी किया है।

Share this news

About desk

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *