Home / Odisha /  नए साल में प्राथमिक शिक्षकों को मिल सकता है तोहफा

 नए साल में प्राथमिक शिक्षकों को मिल सकता है तोहफा

  • बरगढ़ और सुंदरगढ़ के बाद बलांगीर में भी स्क्रब टाइफस का कहर

  • दो महीने में 337 मामले सामने आए

भुवनेश्वर। पश्चिम ओडिशा में बरगढ़ और सुंदरगढ़ जिले के बाद अब बलांगीर में स्क्रब टाइफस कहर बरपा रहा है। पिछले दो महीनों में बलांगीर जिले में स्क्रब टाइफस के 337 मामले सामने आए हैं। इसके साथ बलांगीर ने इस मामले में सुंदरगढ़ जिले को पीछे छोड़ दिया है। इस साल अगस्त में बलांगीर में कुल मिलाकर 172 लोग स्क्रब टाइफस से पॉजिटिव पाए गए थे। बलांगीर के मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी (प्रभारी) कुबेर चंद्र महंत ने कहा कि इसी तरह इस महीने की 22 तारीख तक जिले में कम से कम 165 लोगों में इस बीमारी का पता चला है। उन्होंने कहा कि स्क्रब टाइफस को दवा के माध्यम से ठीक किया जा सकता है। हम इस संबंध में लोगों को जागरूक कर रहे हैं। हम बीमारी के ताजा मामलों का पता लगाने के लिए नियमित परीक्षण कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि इस साल 31 अगस्त से अब तक बरगढ़ जिले में स्क्रब टाइफस से कम से कम पांच लोगों की मौत हो चुकी है। इसी तरह हाल ही में सुंदरगढ़ जिले में एक व्यक्ति ने इस बीमारी से दम तोड़ दिया है।

सुंदरगढ़ में और नौ मामले

इधर, सुंदरगढ़ जिले में पिछले 24 घंटों में स्क्रब टाइफस के कम से कम नौ नए मामले सामने आए। ताजा मामले सामने आने के साथ ही इस साल अब तक जिले में स्क्रब टाइफस के मरीजों की कुल संख्या 230 हो गई है।

सूत्रों ने कहा कि पिछले 24 घंटों में स्क्रब टाइफस के लिए 49 नमूनों का परीक्षण किया गया। इनमें से नौ नमूने सकारात्मक पाए गए।

Share this news

About desk

Check Also

पूर्व विधायक विष्णु सेठी को पुण्यतिथि पर मुख्यमंत्री ने याद किया

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने वरिष्ठ भाजपा नेता तथा पूर्व विधायक विष्णु सेठी को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *