Home / Odisha / हैदराबाद में मृत मजदूरों के परिवार के लिए मुआवजे की मांग

हैदराबाद में मृत मजदूरों के परिवार के लिए मुआवजे की मांग

भुवनेश्वर। हैदराबाद में एक निर्माणाधीन इमारत की छत की दीवार ढहने से मृत तीन ओड़िया मजदूरों के परिवार के लिए मुआवजे तथा एक सदस्य को नौकरी देने की मांग उठी है। तीन मजूरों की मौत के बाद मालकानगिरि जिले के बोंडा घाट इलाके में शोक की लहर दौड़ गई है। हादसे में गंभीर रूप से घायल अन्य तीन मजदूरों का इलाज चल रहा है। इस बीच, पुलिस और जिला प्रशासन की एक टीम शवों को ओडिशा वापस लाने के लिए हैदराबाद पहुंची।

जानकारी के मुताबिक, पांच मंजिली इमारत के निर्माण में ये मजदूर लगे हुए थे।

घटना के बाद मृतक के परिजन सदमे में हैं। स्थानीय लोगों ने शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के लिए मुआवजे और राज्य में उनके लिए नौकरी के अवसर की मांग की है।

स्थानीय लोगों के अनुसार, वे हैदराबाद में काम करने के लिए मजबूर हैं, क्योंकि उनकी वित्तीय स्थिति बहुत खराब है और उनके पास राज्य में अपनी आजीविका कमाने की ज्यादा गुंजाइश नहीं है। एकमात्र कमाऊ सदस्य को खोने के बाद अब मृतक के परिजन असहाय हो गये हैं। एक मृतक के रिश्तेदार ने कहा कि अगर उन्हें ओडिशा में अपनी आजीविका कमाने का मौका मिलता, तो उन्हें राज्य के बाहर काम करने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ता। मृतक के छोटे-छोटे बच्चे हैं। अब परिवार के सदस्य असहाय हैं और अपनी आजीविका को लेकर चिंतित हैं। एक अन्य मृतक के रिश्तेदार ने कहा कि हमारे पास खेती की गुंजाइश नहीं है, क्योंकि हम पहाड़ी इलाकों से हैं। हमारे पास ज्यादा शिक्षा नहीं है। हमारे क्षेत्र के लोग प्रवासी श्रमिक के रूप में राज्य के बाहर काम करने को मजबूर हैं। हम ओडिशा सरकार से अनुरोध करते हैं कि वह हमें अपने ही राज्य में काम मुहैया कराने में मदद करें ताकि हमें बाहर जाकर खतरनाक परिस्थितियों में काम न करना पड़े। उन्होंने कहा कि हम सरकार से यह भी अनुरोध करते हैं कि मृतक के परिवार के सदस्यों को कुछ वित्तीय सहायता प्रदान की जाए, क्योंकि उन्होंने अपने परिवार के एकमात्र कमाने वाले सदस्य को खो दिया है। अब उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि जीविकोपार्जन कैसे करें।

Share this news

About desk

Check Also

प्रेम की अद्वितीय मिसाल: सिलिकॉन प्रतिमा से पत्नी की उपस्थिति जीवंत की

कोविड ने छीनी थी पत्नी व्यवसायी ने घर में स्थापित की जीवित लगने वाली मूर्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *