Home / Odisha / टीपीएनओडीएल ने किया मोबाइल ट्रांस्फार्मर ट्रॉली का इस्तेमाल

टीपीएनओडीएल ने किया मोबाइल ट्रांस्फार्मर ट्रॉली का इस्तेमाल

बालेश्वर। उपभोक्ताओं को विश्वसनीय बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए टीपी नॉर्थ ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टीपीएनओडीएल) ने अब अपने सभी सर्किलों में पहली ‘मोबाइल ट्रांस्फार्मर ट्रॉली’ सुविधा शुरू की है। परिणामस्वरूप, मुश्किल समय के दौरान बिजली की आपूर्ति में सुविधा होगी। यह सुविधा पांच सर्कल अर्थात् बारिपदा, केन्दुझर, बालेश्वर, जाजपुर और भद्रक सर्कल में प्रदान की गई है। चार और मोबाइल ट्रांस्फार्मर ट्रॉलियां पाइपलाइन में हैं, जिन्हें कुछ प्रमुख क्षेत्रों में तैनात किया जाएगा। इस मोबाइल ट्रांस्फार्मर ट्रॉली में 400 केवीए ट्रांस्फार्मर और 800 एएलटी एयर सर्किट ब्रेकर लगाए गए हैं। यानी यह एक ट्रांस्फार्मर है, जिसके पहिए पर एलटी साइड प्रोटेक्शन है, यह मोबाइल ट्रांस्फार्मर ट्रॉली डीटीआर विफलता के दौरान बहुत ही कम समय में उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आपूर्ति प्रदान करने में मदद करेगी।

आम तौर पर, इस मोबाइल ट्रॉली का उपयोग तूफान, बाढ़ या अन्य स्थितियों के दौरान जहां लाइन खराब हो, उपयोगकर्ता को निर्बाध बिजली प्रदान करने के लिए किया जा सकता है। इसी तरह यदि किसी उत्सव या कार्यक्रम में अधिक भार की आवश्यकता हो तो उसे पूरा किया जा सकता है। यह गर्मियों के दौरान डीटीआर की ओवरलोडिंग को कम करने में बहुत मददगार होगा और किसी भी अचानक आपदा की स्थिति में अस्पतालों, अग्निशमन सेवाओं, पीएचडी पंप हाउसों और रेलवे सेवाओं को बिजली बहाल करने में इस मोबाइल ट्रॉली की भूमिका निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है।

दोषपूर्ण बिजली वितरण के मामले मे सेवा बहाल करने के लिए मोबाइल ट्रांस्फार्मर ट्रॉलियों को तुरंत तैनात किया जा सकता है। ये सबस्टेशन विशेष रूप से अस्पतालों और जल आपूर्ति जैसी महत्वपूर्ण आपातकालीन सेवाओं के मामले में बिजली आपूर्ति को शीघ्रता से बहाल करने में सहायक हो सकते हैं। डीएसएस की मरम्मत जैसे मामलों में उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति के लिए मोबाइल ट्रांस्फार्मर ट्रॉलियों का उपयोग किया जा सकता है। मोबाइल ट्रांस्फार्मर ट्रॉलियां छोटी और आसानी से परिवहन योग्य होती हैं। इसलिए, तूफान और चक्रवात जैसी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान बिजली आपूर्ति को तुरंत सामान्य करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा इसका उपयोग परियोजना कार्य के दौरान अस्थायी बिजली आपूर्ति के लिए किया जा सकता है।

Share this news

About desk

Check Also

प्रेम की अद्वितीय मिसाल: सिलिकॉन प्रतिमा से पत्नी की उपस्थिति जीवंत की

कोविड ने छीनी थी पत्नी व्यवसायी ने घर में स्थापित की जीवित लगने वाली मूर्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *