Home / Odisha / बीएमसी ने स्वच्छता के लिए टीम शाइन लॉन्च की

बीएमसी ने स्वच्छता के लिए टीम शाइन लॉन्च की

  • 10 प्रवर्तन दस्ते कचरे की अवैध डंपिंग की जांच के लिए शहर भर में करेंगे दौरे

  • पहले लोगों को किया जाएगा जागरूक, फिर उल्लंघन पाए जाने पर 10 हजार का जुर्माना

भुवनेश्वर। भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) ने राजधानी में सुंदरता और स्वच्छता को लागू करने के लिए टीम शाइन (स्वच्छ पर्यावरण के लिए स्वच्छ और स्वस्थता का निरीक्षण) नामक एक नई पहल शुरू की है। भुवनेश्वर की मेयर सुलोचना दास और बीएमसी कमिश्नर विजय अमृत कुलांगे ने रविवार को एक विशेष कार्यक्रम में इस पहल की शुरुआत की।

बीएमसी सूत्रों के अनुसार, टीम शाइन के तहत 10 प्रवर्तन दस्ते कचरे की अवैध डंपिंग की जांच के लिए शहर भर में दौरे करेंगे। एक दस्ते में पांच सदस्य हैं। टीमें शुरू में स्वच्छ पर्यावरण बनाए रखने के बारे में जागरूकता पैदा करेंगी और उसके बाद उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगी। प्रत्येक प्रवर्तन दस्ते का नेतृत्व सेवानिवृत्त सेना अधिकारी संभालेंगे। इस अवसर पर वाणी विहार से आचार्य विहार होते हुए बीएमसी कार्यालय तक प्रवर्तन दस्तों का रोड शो कार्यक्रम आयोजित किया गया।

बीएमसी आयुक्त कुलांगे ने कहा कि शाइन टीम के गठन का मूल उद्देश्य भुवनेश्वर में स्वच्छ वातावरण सुनिश्चित करना है। पर्यावरण स्वच्छ रहेगा तो शहर की सुंदरता भी बढ़ेगी। सबसे पहले, टीम जागरूकता गतिविधियों के माध्यम से निवासियों के बीच स्वच्छ वातावरण बनाए रखने के बारे में व्यवहारिक परिवर्तन लाएगी। फिर उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ 10,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा। शाइन टीमों के सदस्यों को उचित प्रशिक्षण दिया गया है। वे निवासियों से विनम्र तरीके से स्वच्छता बनाए रखने के लिए संपर्क करेंगे। यदि फिर भी नियमों का उल्लंघन किया गया तो उचित कार्रवाई की जाएगी।

Share this news

About admin

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *