Home / Odisha / जलवायु परिवर्तन का प्रभाव, ओडिशा में जम्मू-कश्मीर जैसी बर्फबारी

जलवायु परिवर्तन का प्रभाव, ओडिशा में जम्मू-कश्मीर जैसी बर्फबारी

  • नवरंगपुर के सात गांवों में दिया व्यापक असर

  • पूरा क्षेत्र बर्फ की लगभग पांच से छह इंच मोटी परत से ढका

भुवनेश्वर। इसे जलवायु परिवर्तन का प्रभाव कहें या कोई अन्य प्राकृतिक घटना। ओडिशा में पहली बार जम्मू-कश्मीर जैसी बर्फबारी देखने को मिली है। यह बर्फबारी ओडिशा के दक्षिणी नवरंगपुर जिले में हुई। यहां लोगों का कहना है कि उनके जीवनकाल में इससे पहले कभी ऐसे बर्फबारी नहीं हुई थी। मौसम में आए बदलाव के कारण रविवार को जिले के कई हिस्सों में ओलावृष्टि की खबर है। तेज हवाओं के साथ हुई ओलावृष्टि ने जनजीवन को प्रभावित किया है। बताया जाता है कि यहां पूरा क्षेत्र बर्फ की लगभग पांच से छह इंच मोटी परत से ढका हुआ था। देखने में यह जम्मू-कश्मीर या किसी अन्य पहाड़ी क्षेत्रों जैसा दिख रहा था।

जिले में पुजारीगुड़ा पंचायत के अंतर्गत आने वाले सात गांवों में इसका असर अधिक महसूस किया गया। एक स्थानीय निवासी ने कहा कि मैं अब 61 साल का हो गया हूं और मैंने अपने पूरे जीवन में ऐसी ओलावृष्टि कभी नहीं देखी।

स्थानीय लोगों ने दावा किया कि ओलावृष्टि ने क्षेत्र में भारी तबाही मचाई है। तेज हवाओं के प्रभाव में कई पेड़ उखड़ गए और कच्चे घरों की छतें उड़ गईं। इसके अलावा, क्षेत्र में खड़ी फसलों को भी भारी नुकसान हुआ है। स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों को नुकसान के बारे में सूचित कर दिया है और उन्होंने स्थिति का जायजा लेने के लिए घटनास्थल का दौरा करने का आश्वासन दिया है।

ओडिशा में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने अगले चार से पांच दिनों के दौरान ओडिशा के जिलों में गरज के साथ बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने आज कहा कि राज्य के कुछ जिलों में बिजली, अलग-अलग जगहों ओलावृष्टि और तेज हवाओं व व्यापक रूप से गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

कई जिलों के लिए नारंगी और पीली चेतावनी जारी

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए कटक, जाजपुर, ढेंकानाल, बौध, कंधमाल, कलाहांडी, और रायगड़ा जिलों में एक या दो स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चलने, बिजली गिरने और ओलावृष्टि की संभावना जताई है। इन जिलों के लिए नारंगी चेतावनी जारी गई है। इसके साथ ही बालेश्वर, केंद्रापड़ा, भद्रक, जगतसिंहपुर, खुर्दा, पुरी, नयागढ़, गंजाम, गजपति, मयूरभंज, केंदुझर, अनुगूल, मालकानगिरि और कोरापुट जिलों में एक या दो स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चले, बिजली चमकने और बारिश की संभावना है। इन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है। इसी तरह से मौसम विभाग ने अलग-अलग जगहों के लिए अगले 28 अप्रैल तक के लिए पीली चेतावनी जारी की है।

कुछ दिनों से चल रही थी लू

ओडिशा में अप्रैल के शुरुआती महीने में ही भीषण गर्मी ने दस्तक देना शुरू कर दिया था। इसे देखते हुए राज्यभर में सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी दे दी गई है। इस बीच मौसम में बदलाव आने से लोगों ने गर्मी से राहत की सांस ली है।

Share this news

About desk

Check Also

ओडिशा में फिर से शुरू हो सकता है छात्रसंघ का चुनाव

उच्च शिक्षा मंत्री ने बयान में दिये संकेत भुवनेश्वर। ओडिशा के विभिन्न विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *