Home / Odisha / जाजपुर में कुपोषण की चपेट में एक परिवार

जाजपुर में कुपोषण की चपेट में एक परिवार

  • कुछ दिन पहले हुई एक बच्चे की मौत

  •  बहन जूझ रही है जिंदगी से, खुद चलने या बैठने में असमर्थ

  • पीड़िता मां ने किया दावा

जाजपुर। ओडिशा के जाजपुर जिले में कुपोषण से एक बच्चे की मौत होने का दावा उसकी मां ने किया है। इतना ही नहीं, उसकी बहन अपनी जिंदगी से जूझ रही है। बताया जाता है कि वह खुद चलने या बैठने में असमर्थ है। यह घटना जाजपुर जिले के दानागड़ी ब्लॉक की रानागुंडी पंचायत के घाटिशाही गांव की है। बच्चे की मां ने कहा कि बेटी खुद चलने या बैठने में असमर्थ है। वह बिस्तर पर पड़ी हुई है और उसकी हालत अब बिगड़ रही है।

सूत्रों के मुताबिक, बांकू हेम्ब्रम अपनी पत्नी तुलसी हेम्ब्रम और नौ बच्चों के साथ गांव में रहते हैं। दुर्भाग्य से उनके दो बेटों में से एक की कुछ दिन पहले कुपोषण के कारण मृत्यु हो गई। अब उनकी एक बेटी की हालत गंभीर होने के कारण वह बिस्तर पर पड़ी है।

इसके अलावा बांकू के अन्य बच्चे भी धीरे-धीरे कुपोषण की चपेट में आ रहे हैं। बेबस परिवार मदद के लिए दर-दर भटक रहा है, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। दावा किया गया है कि दिहाड़ी मजदूर बांकू के पास राशन कार्ड है, लेकिन वह राशन से वंचित है। परिवार पानी-चावल और नमक खाकर गुजारा कर रहा है। इस खबर की जानकारी मीडिया से मिलने के बाद डीसीपीओ ने अपनी टीम के साथ गांव का दौरा किया और उसके सभी भाई-बहनों को बचाया और उन्हें सुकिंदा में निगरानी में रखा गया है।

जाजपुर के मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी (सीडीएमओ), शिवाशीष महाराणा ने कहा कि हमारे यहां पोषण पुनर्वास केंद्र (एनआरसी) है, जहां एक पार्षद, चिकित्सक, बाल रोग विशेषज्ञ हैं। वे अब बच्चे की देखभाल कर रहे हैं। एक अन्य बच्चे को पहले डीएचएच में भर्ती कराया गया था, लेकिन समस्या यह है कि लोग कुपोषण से अनभिज्ञ हैं और अस्पताल नहीं आना चाहते। इसलिए हम जल्द ही एक जागरूकता कार्यक्रम फैलाने की कोशिश कर रहे हैं।

Share this news

About desk

Check Also

नर्सों के काम बंद आंदोलन से स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रतिकूल असर

राज्य में नर्सिंग अधिकारियों की हड़ताल दूसरे दिन भी जारी भुवनेश्वर। राज्य में नर्सिंग अधिकारियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *