Home / Odisha / धावक बुधिया सिंह की राह चला छह साल का धावक रूद्र

धावक बुधिया सिंह की राह चला छह साल का धावक रूद्र

  • मैराथन में 17 किलोमीटर दौड़कर सबको चौंकाया

भुवनेश्वर। दुनिया में अपनी प्रतिभा का लोहा स्थापित कर चुके ओडिशा के लंबी दूरी का धावक बुधिया सिंह की राह चल पड़ा है एक और बालक धावक। मालकानगिरि के बाल एथलीट रुद्र सेठी ने भी बुधिया जैसी मैराथन दौड़ने का जज्बा भी दिखाया है।

छह साल के रुद्र ने लगातार 17 किलोमीटर दौड़कर अपने क्षेत्र से सभी को चौंका दिया है। इस बच्चे ने आज मालकागिरि में ‘माल्यबंथा महोत्सव’ के लिए आयोजित मिनी मैराथन के दौरान यह उपलब्धि हासिल की।

रुद्र ने यह उपलब्धि सिर्फ एक दिन में हासिल नहीं की है। वह तीन साल से दौड़ने का अभ्यास कर रहा है। दौड़ना रुद्र का जुनून है। वह रोज सुबह बिस्तर से उठकर छह किलोमीटर तक दौड़ने का अभ्यास करता है।

रुद्र ने कहा कि मैंने वास्तव में मिनी मैराथन का आनंद लिया और कार्यक्रम के दौरान 17 किलोमीटर की दूरी तय की। रुद्र के परिवार वालों को उम्मीद है कि यह बच्चा भविष्य में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेगा।

इस मैराथन के आयोजकों ने कहा कि हमने मालकानगिरि में रुद्र के रूप में एक और बुधिया सिंह की खोज की है। वह हमारा गौरव है और मिनी मैराथन का मुख्य आकर्षण है। इस बच्चे ने अपनी लंबी दूरी की दौड़ से सभी को प्रेरित किया है। कोई नहीं जानता कि यह छोटा बच्चा आने वाले दिनों में भारत की ओर से एक और ओलंपियाड हो सकता है। उभरते हुए मैराथन धावक वर्तमान में कोच डी रवींद्र के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण ले रहा है, जो उनके दादा हैं। रवींद्र ने कहा कि मुझे रुद्र की उपलब्धि पर गर्व है। वह रोजाना सुबह-शाम दौड़ने का अभ्यास कर रहा है। वह एक उज्ज्वल संभावना है। मैं जिला कलेक्टर से क्षेत्र में खेलों के विकास के लिए मदद का हाथ बढ़ाने का अनुरोध करता हूं।

उल्लेखनीय है कि बुधिया ने दुनिया के सबसे कम उम्र के मैराथन धावक के रूप में सुर्खियां बटोरी थीं। वह पांच साल की उम्र में सात घंटे और दो मिनट में 65 किलोमीटर की दूरी तय करके पुरी से भुवनेश्वर तक दौड़ा और 2006 के लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के संस्करण में दुनिया के सबसे कम उम्र के मैराथन धावक के रूप में सूचीबद्ध किया गया।

Share this news

About desk

Check Also

मेजर व मंगेतर से उत्पीड़न मामले में सात ‘रोड रोमियो’ गिरफ्तार, राजनीति तेज

11 मोबाइल फोन और एक वाहन भी जब्त  जांच के दौरान एक वीडियो और ऑडियो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *