Home / Odisha / ओडिशा में क्रिसमस और नये साल के उत्साह पर कोरोना का साया

ओडिशा में क्रिसमस और नये साल के उत्साह पर कोरोना का साया

  •  ओमिक्रॉन से बढ़ती चिंता को लेकर राज्य सरकार ने लगाया नये प्रतिबंध

भुवनेश्वर. ओडिशा में क्रिसमस और नये साल के उत्साह पर कोरोना और इसके नये संस्करण ओमिक्रॉन का काला साया पड़ गया है. ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच ओडिशा सरकार ने शुक्रवार को नए प्रतिबंध लगाए, जो 25 दिसंबर से 2 जनवरी, 2022 तक लागू रहेंगे.
दिशानिर्देशों के अनुसार, क्रिसमस का जश्न चर्चों तक सीमित होगा. इसमें अधिकतम 50 लोग शामिल होंगे. इन्हें कोविद प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा. विशिष्ट परिस्थितियों में जिला मजिस्ट्रेट, नगरपालिका आयुक्तों द्वारा इस तरह के सामूहिक आयोजन की अनुमति अनिवार्य होगी. इसी तरह, राज्यभर में होटल, क्लब, रेस्तरां, पार्क कन्वेंशन हॉल, कल्याण मंडपों में नए साल का स्वागत, जीरो नाइट, पूरी तरह से प्रतिबंधित होगा.
राज्य के विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) द्वारा जारी नवीनतम अधिसूचना में जिलाधिकारियों, नगर आयुक्तों और पुलिस कमिश्नरेट को दिशा-निर्देशों को लागू करने के लिए हर संभव उपाय करने के लिए स्पष्ट निर्देश दिये गए हैं.
उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने पहले 1 दिसंबर, 2021 से 1 जनवरी, 2022 की सुबह 5 बजे तक धार्मिक त्योहारों, अन्य त्योहारों और कोविद-19 की रोकथाम के लिए कार्यों पर प्रतिबंध लगाया था.
अधिनसूचना में कहा गया है कि कुछ दिनों के भीतर नया कोविद संस्करण ओमिक्रॉन राज्य के लिए चिंता का कारण बन गया है. भारत सरकार ने चौदह देशों को जोखिम वाले देशों के रूप में चिह्नित किया है और इन देशों से आने वाले सभी लोगों के लिए घर में संगरोध और हवाईअड्डा पर स्क्रीनिंग किया जा रहा है.
राज्य के विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) द्वारा जारी नवीनतम अधिसूचना के अनुसार, पूरे राज्य में शादी के अलावा कोई उत्सव की अनुमति नहीं होगी. शादी में भी रिसेप्शन और अन्य समारोह नहीं होंगे. कोरोना प्रोटोकॉल के साथ अंतिम संस्कार की अनुमति होगी. उपरोक्त अवसरों के दौरान भीड़भाड़ और जमा होने पर कड़ी निगरानी रहेगी. किसी भी सामुदायिक भोज की भी अनुमति नहीं है. किसी भी सामाजिक सभा, रैलियों, आर्केस्ट्रा, नृत्य और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों की अनुमति नहीं होगी.

Share this news

About desk

Check Also

‘Coming home’: World champions India board flight; Rohit posts photo with trophy

The T20 World Cup-winning Indian cricket team finally departed for Delhi aboard a charter flight …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *