Home / Odisha / कटक में महिला ने एक साथ चार बच्चों को दिया जन्म

कटक में महिला ने एक साथ चार बच्चों को दिया जन्म

कटक. भंजनगर की एक महिला ने रविवार को एससीबी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक साथ चार बच्चों को जन्म दिया. सभी बच्चे और महिला स्वस्थ हैं. महिला का नाम छबीता नायक बताया गया है. महिला को पहले एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उसकी हालत बिगड़ने के बाद उसे एससीबी एमसीएच, कटक में स्थानांतरित कर दिया गया. यहां स्त्री रोग विभाग एचओडी, प्रोफेसर तुषार कर के नेतृत्व में डॉक्टरों की एक टीम ने उसकी डिलीवरी करायी. प्रसव के बाद बच्चों का वजन एक किलो, 800 ग्राम, 650 ग्राम और 400 ग्राम था और उन्हें निगरानी के लिए आईसीयू में रखा गया है. छबीता की हालत नाजुक थी. इधर, महिला को उसके मूल निवासी से कटक स्थानांतरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली अभिनेता और सामाजिक कार्यकर्ता सब्यसाची ने कहा कि उन्हें थैलेसीमिया, पीलिया और एनीमिया जैसी कई जटिलताएं थीं. उनकी सामान्य डिलीवरी हुई है और उनकी हालत स्थिर है.

सब्यसाची ने आज एक फेसबुक पोस्ट के माध्यम से साझा किया कि कुछ दिन पहले मुझे भंजनगर से एक गंभीर मामले के बारे में पता चला. अत्यधिक गरीबी से जूझ रही महिला छबीता नायक गर्भवती थी. उसके गर्भ में चार बच्चे थे. स्थिति की गंभीरता को देखते हुए और उनकी वित्तीय स्थिति को देखते हुए मैंने उसे एससीबी मेडिकल, कटक में स्थानांतरित करने के लिए एक मेडिकल टीम के साथ एक निजी एम्बुलेंस की व्यवस्था की. उन्होंने सभी महान आत्माओं डॉ तुषार कर, डॉ कीर्तिरेखा महापात्र, डॉ रंजीता घड़ेई, डॉ सत्यबन जेना और अन्य चिकित्सा कर्मचारियों को एक बड़ा धन्यवाद दिया है. उन्होंने कहा कि मैं सभी टीम के मार्गदर्शन के लिए डॉ देवाशीष राय को भी धन्यवाद देता हूं. डॉ चंद्रिका प्रसाद दास, डॉ अजय कुमार त्रिपाठी, रेड क्रॉस ब्लड बैंक कटक, एससीबी ब्लड बैंक, स्माइल प्लीज वालंटियर विभूति कुमार राय ने मेरे लिए प्रक्रिया को आसान बना दिया और मैं इसके लिए आभारी रहूंगा.

उन्होंने बताया कि सभी चारों शिशु स्वस्थ हैं और उनकी मां का इलाज चल रहा है. अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है. जरूरत पड़ने पर बच्चों को विशेष बाल चिकित्सा देखभाल के लिए सरदार वल्लभभाई पटेल पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ पीडियाट्रिक्स (शिशुभवन) में स्थानांतरित कर दिया जाएगा.

Share this news

About desk

Check Also

राष्ट्रपति मुर्मू ने किया प्रकृति संरक्षण के लिए एकजुट प्रयासों का आह्वान

कहा-भगवान श्री जगन्नाथ के दर्शन से मिली आंतरिक शांति : राष्ट्रपति पुरी। चार दिवसीय दौरे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *