Home / National / भारत को जी-20 की अध्यक्षता मिलने के बाद इसको भुनाने की तैयारियों में जुटी भाजपा

भारत को जी-20 की अध्यक्षता मिलने के बाद इसको भुनाने की तैयारियों में जुटी भाजपा

  •  5-6 दिसंबर को बुलाई राष्ट्रीय पदाधिकारियों, प्रदेश अध्यक्षों और महामंत्री (संगठन) की बैठक

नई दिल्ली, देश को जी-20 की अध्यक्षता मिलने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) इसको भुनाने में जुट गई है। इसके महत्व को समूचे देश में प्रचारित-प्रसारित करने की योजना तैयार करने में जुट गई है। इसके लिए भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने 5-6 दिसंबर को दो दिवसीय बैठक आहूत की है। इस बैठक में राष्ट्रीय पदाधिकारियों समेत पूरे देश के संगठन पदाधिकारियों को बुलाया गया है। बैठक की अध्यक्षता भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी वर्चुअल माध्यम से इस बैठक में शामिल हो सकते हैं।
सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने इस बाबत पदाधिकारियों को पत्र लिख दो दिवसीय बैठक में शामिल होने को कहा है। इस बैठक में राष्ट्रीय पदाधिकारी समेत, प्रदेश प्रभारी, सहप्रभारी, प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश महामंत्री (संगठन) को शामिल होने के लिए कहा गया है।

सूत्र बताते हैं कि यह बैठक 5 दिसंबर, सोमवार को एक बजे दोपहर भोज के उपरांत शुरू होगी और 6 दिसंबर को रात्रिभोज के साथ समाप्त होगी। दो दिवसीय बैठक के अंतिम दिन छह दिसंबर को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बीएल संतोष के साथ केवल प्रदेश महामंत्री (संगठन) शामिल होंगे।
भाजपा सूत्रों की मानें तो बैठक में जिन विषयों पर चर्चा होगी उसमें जी-20 में भारत की अध्यक्षता का महत्व अव्वल है। इसके महत्व के बारे में जानकारी देते हुए प्रदेश अध्यक्षों को सलाह दी जाएगी कि वे अपने राज्य में इसको जोरशोर से प्रचारित-प्रसारित करें। इसके लिए जी-20 का महत्व और इसमें सामाजिक भागीदारी को लेकर कार्यक्रम आयोजित करने की सलाह दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि भारत को गत एक दिसंबर से आधिकारिक रूप से जी-20 समूह की अध्यक्षता मिल गई है। भारत पूरे एक साल के लिए दुनिया के आर्थिक रूप से संपन्न देशों के समूह जी-20 की अध्यक्षता करेगा। अंतरराष्ट्रीय सहयोग की दिशा में जी-20 एक प्रमुख मंच है, जो वैश्विक जीडीपी का 85 फीसदी का प्रतिनिधित्व करता है। दुनियाभर के कारोबार का 75 फीसदी से ज्यादा और दुनिया की दो-तिहाई आबादी का भी यह प्रतिनिधत्व करता है।
इसके साथ ही सशक्त मंडल सक्रिय बूथ एवं पन्ना समिति के गठन पर चर्चा होगी। केंद्रीय मंत्रियो और पदाधिकारियों के लोकसभा प्रवास योजना की प्रगति और समीक्षा पर भी विचार विमर्श किया जाएगा। इसके साथ ही बूथ स्तर पर ‘मन की बात’ कार्यक्रम के आयोजन, एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रमों की कार्ययोजना, सोशल मीडिया की कार्ययोजना पर चर्चा, जिलों में भवन निर्माण की प्रगति, प्रदेश के संगठनात्मक कार्यों की रिपोर्ट भी पेश की जाएगी।

सूत्र बताते हैं कि बैठक में भाजपा के सभी मोर्चों के कार्यों और कार्यक्रमों की रिपोर्ट के साथ ही सदस्यता अभियान पर भी राज्यवार जानकारी ली जाएगी। इसके लिए प्रदेश अध्यक्षों और महामंत्री (संगठन) को कहा गया है कि वे संगठन की गतिविधियों की रिपोर्ट के साथ बैठक में आएं।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

29 new desi MPs elected to House of Commons, sets new record

Share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *