Home / National / हॉकरों के अवैध कब्जे में कोलकाता की ऐतिहासिक न्यू मार्केट, बड़े आंदोलन की तैयारी में ट्रेडर्स एसोसिएशन

हॉकरों के अवैध कब्जे में कोलकाता की ऐतिहासिक न्यू मार्केट, बड़े आंदोलन की तैयारी में ट्रेडर्स एसोसिएशन

कोलकाता, महानगर कोलकाता की ऐतिहासिक न्यू मार्केट की सड़कों पर हॉकर्स के अवैध कब्जे को लेकर पुलिस प्रशासन और नगर निगम की अनदेखी के खिलाफ अब स्थानीय कारोबारी बड़े आंदोलन की तैयारी कर रहे हैं।

एसएस हॉग मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक गुप्ता ने शुक्रवार को हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि इस मार्केट में कम से कम पांच हजार दुकानें हैं, जिनसे कम से कम एक लाख परिवारों का भरण-पोषण होता है। चिंता वाली बात यह है कि यहां दशकों से मार्केट के एंट्री और एग्जिट गेट के साथ-साथ राज्य सरकार की ओर से आवंटित पार्किंग एरिया को भी हॉकर्स ने अवैध तरीके से कब्जा कर रखा है। खास बात यह है कि इन हॉकर्स की वजह से नगर निगम और यहां आसपास की सभी सड़कें 90 फ़ीसदी कब्जा कर ली गई हैं। इसकी वजह से यहां गाड़ियों की आवाजाही और पार्किंग दूभर है।
गुप्ता ने बताया कि अमूमन हॉकर उन्हें कहते हैं जो अपना सामान किसी टोकरी में लेकर जाते हैं, किसी खाली जगह पर बैठ कर बेचते हैं और शाम ढलने के बाद सामान सहित अपने घर लौट जाते हैं लेकिन यहां जिन्हें हॉकर कहा जा रहा वे फर्जी हॉकर्स हैं जिन्होंने फुटपाथों और सड़कों पर अवैध कब्जा किया है। यहां स्थाई तौर पर उनकी दुकानें भी रहती हैं जो सामान दिन को बेचते हैं और रात को उसे प्लास्टिक से लपेटकर वहीं बांधकर घर चले जाते हैं। खास बात यह है कि इसमें बड़े पैमाने पर आपराधिक खेल भी होता है। फुटपाथ की जमीन की खरीद-बिक्री और इसके एवज में बड़ी राशि की वसूली होती रही है। अवैध कारोबार में प्रशासन से लेकर स्थानीय नेतृत्व तक शामिल है।

उन्होंने कहा कि जैसे बागड़ी मार्केट में छोटी सी चिंगारी से इतनी बड़ी आग लग गई थी और करोड़ों की संपत्ति का नुकसान हुआ था, ठीक उसी तरह से न्यू मार्केट में जिस तरह से कब्जा है और प्लास्टिक से घेरा गया है उसमें अगर छोटी सी चिंगारी कभी लग गई तो अरबों रुपये का नुकसान होगा। बार-बार आवेदन के बावजूद प्रशासन इस मामले में कोई कदम नहीं उठा रहा इसीलिए जल्द ही इस अवैध कब्जे के खिलाफ बड़े पैमाने पर आंदोलन किया जाएगा। इसके पहले भी 2015 में सांकेतिक आंदोलन हुए थे जिसके बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने फुटपाथों को मुक्त करने और हॉकर्स के सर्वे की घोषणा की थी लेकिन वह केवल घोषणा तक सीमित रह गया।
ग्राहकों के साथ होता है अभद्र व्यवहार

धर्मतल्ला के फुटपाथ पर न्यू मार्केट तक फुटपाथ से लेकर सड़कों के बड़े हिस्से को न केवल अवैध तरीके से कब्जा किया गया है, बल्कि वह सुरक्षा के लिए भी खतरा है। एसएस हॉग मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन के सचिव अशरफ अली ने बताया कि यहां खरीदारी के लिए आने वाले लोगों के साथ मारपीट भी रोज होती है। यहां अवैध तरीके से कब्जा कर दुकान लगाने वाले अधिकतर ऐसे लोग हैं जिनसे सामान का दाम पूछने के बाद अगर खरीदारी नहीं की जाती है तो गाली-गलौज पर उतर आते हैं और ग्राहकों से मारपीट, हाथापाई और अभद्र बर्ताव रोज की बात है। कई बार इसके खिलाफ शिकायत भी की गई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। एक बार यहां एक महिला को एक दुकानदार ने थप्पड़ जड़ दिया था जो मामला काफी सुर्खियों में भी आया था। यहां आने जाने वाले पत्रकारों से भी कई बार हाथापाई हो चुकी है। अमूमन राज्य शासन के अधिकारियों की इस मुद्दे पर चुप्पी भी सवालों के घेरे में है। वर्ष 2010 के बाद यहां हॉकर्स की संख्या और अधिक बढ़ी है।
नियमों की भी उड़ रही धज्जियां

पर्यावरणविद् सुभाष दत्ता ने बताया कि सर स्टुअर्ट हॉग मार्केट एक विरासती बाजार है जहां अवैध कब्जा सरेआम विरासती नियमों की अवहेलना है। इस संरचना के आसपास पूरी तरह से गाड़ियों की आवाजाही और फुटपाथों को कब्जा मुक्त रखने की जिम्मेदारी सरकार की है लेकिन निराशाजनक रूप से इसे प्रशासन के द्वारा ही बढ़ावा दिया जा रहा। मार्केट के आसपास की जमीन सरकारी है और पार्किंग आदि के लिए नगर निगम की देखरेख में है लेकिन यहां अवैध दुकान लगाने के लिए जमीन की बिक्री भी होती है। यहां तक कि कोर्ट के स्टांप पेपर पर रुपये के लेनदेन और खरीद बिक्री की जानकारी लिखी जाती है जो संवैधानिक नियमों की धज्जियां उड़ाने जैसा है। नौकरशाह से लेकर सत्ता के शीर्ष पर बैठे सारे लोग यह सब कुछ जानते हैं। कारोबारी रोज रो रहे हैं। न केवल राज्य के दूसरे हिस्से बल्कि देश दुनिया से आने वाले लोगों के साथ जो अभद्र बर्ताव होता है वह बंगाल को बदनाम करने वाला है।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

3 bridges fall in Bihar: It’s 9 in 15 days now

Share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *