Home / National / अमित शाह शनिवार को ‘नो मनी फॉर टेरर’ सम्मेलन के समापन सत्र को करेंगे संबोधित
amit shah

अमित शाह शनिवार को ‘नो मनी फॉर टेरर’ सम्मेलन के समापन सत्र को करेंगे संबोधित

नई दिल्ली, केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा आयोजित तीसरा वैश्विक ‘नो मनी फॉर टेरर’ सम्मेलन शुक्रवार से शुरू होगा। इस दो दिवसीय सम्मेलन का उद्धाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करेंगे।

इस दौरान 75 देशों के प्रतिनिधि आतंकवाद और आतंकवादी वित्तपोषण से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। आतंकवाद-विरोधी वित्तपोषण पर यह तीसरा मंत्रिस्तरीय सम्मेलन है। ऐसी दो बैठकें क्रमशः वर्ष 2018 और 2019 में फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया में आयोजित की गई थीं।
तीसरी बैठक नई दिल्ली में 18-19 नवंबर को ताज पैलेस होटल में आतंकवाद और आतंकवादी वित्तपोषण में वैश्विक रुझानों पर चर्चा करने के लिए आयोजित किया जा रहा है। पिछले दो सम्मेलनों में अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा आयोजित आतंकवादी वित्तपोषण से निपटने पर हुई चर्चाओं को आगे बढ़ाना है। इसमें आतंकवाद के वित्तपोषण के सभी पहलुओं के तकनीकी, कानूनी, विनियामक और सहयोग पहलुओं पर चर्चा शामिल होगी। इस सम्मेलन के जरिए आतंकवाद वित्तपोषण का मुकाबला करने पर केंद्रित अन्य उच्च स्तरीय आधिकारिक और राजनीतिक विचार-विमर्श को गति देने का प्रयास किया जाएगा।

तीसरे ‘नो मनी फॉर टेरर’ सम्मेलन में आतंकवाद और आतंकवादी वित्तपोषण में वैश्विक रुझानों, आतंकवाद के लिए धन के औपचारिक और अनौपचारिक चैनलों के उपयोग, उभरती प्रौद्योगिकियों और आतंकवादी वित्तपोषण और संबंधित चुनौतियों का समाधान करने के लिए अपेक्षित अंतरराष्ट्रीय सहयोग पर चर्चा केंद्रित होगी। इस दो दिवसीय सम्मेलन में विस्तारित विचार-विमर्श के लिए 75 देशों और अंतरराष्ट्रीय निकायों के प्रतिनिधियों को अपने विचार व्यक्त करने का अवसर मिलेगा।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

Land Scammers POLKHOL-1 यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय

यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय

अधिकारियों की मिलीभगत से फल-फूल रहा जमीन फर्जीवाड़ा का काम फर्जी दस्तावेजों के सहारे माफियाओं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *