Home / National / प्रधानमंत्री गुरुवार को ‘वाणिज्य भवन’ और ‘निर्यात’ पोर्टल का करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री गुरुवार को ‘वाणिज्य भवन’ और ‘निर्यात’ पोर्टल का करेंगे शुभारंभ

नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के नए कार्यालय परिसर ‘वाणिज्य भवन’ का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री इस मौके पर ‘निर्यात’ पोर्टल का भी शुभारंभ करेंगे और सभा को संबोधित करेंगे।
प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी 23 जून को सुबह 10:30 बजे वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के नए परिसर ‘वाणिज्य भवन’ का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री एक नया पोर्टल – निर्यात (व्यापार के वार्षिक विश्लेषण के लिए राष्ट्रीय आयात-निर्यात रिकॉर्ड) भी लॉन्च करेंगे। इसे भारत के विदेश व्यापार से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए हितधारकों के लिए वन स्टॉप प्लेटफॉर्म के रूप में विकसित किया गया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री सभा को संबोधित भी करेंगे।
इंडिया गेट के पास निर्मित वाणिज्य भवन को एक स्मार्ट इमारत के रूप में डिजाइन किया गया है जिसमें ऊर्जा की बचत पर विशेष ध्यान दिया गया है। यह एक एकीकृत और आधुनिक कार्यालय परिसर के रूप में काम करेगा जिसका उपयोग मंत्रालय के तहत दो विभागों यानी वाणिज्य विभाग और उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) द्वारा किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी ने 22 जून 2018 को अकबर रोड और मान सिंह रोड के चौराहे के निकट वाणिज्य भवन की आधारशिला रखी थी। सेन्ट्रयल विस्टा के मानकों के अनुरूप इस भवन का क्षेत्रफल 19233.745 वर्ग मीटर है। भवन में स्माटर्ट एक्सेगस कन्ट्रोमल, केन्द्री कृत एयर कंडीशनिंग और वीडियो कांफ्रेंसिंग जैसी आधुनिक प्रौद्योगिकी से युक्तव सारी सुविधाएं हैं।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

झारखंड में पीजीटी का स्थगित होना राज्य के लाखों युवाओं की जीत : हिमंत बिस्वा सरमा

रांची। राज्य सरकार के द्वारा स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षक प्रतियोगिता परीक्षा पास अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *