Home / National / पाकिस्तानी अखबारों सेः इमरान की अफगानिस्तान को लेकर खाड़ी देशों से बातचीत को दी प्रमुखता

पाकिस्तानी अखबारों सेः इमरान की अफगानिस्तान को लेकर खाड़ी देशों से बातचीत को दी प्रमुखता

  •  मुजफ्फरनगर में किसानों की महापंचायत को भी प्रथम पृष्ठ पर दी गई जगह

  •  गिलानी के इंतेकाल के बाद कश्मीर में कर्फ्यू जैसे हालात होने का दावा

नई दिल्ली, पाकिस्तान से सोमवार को प्रकाशित अधिकांश समाचारपत्रों ने प्रधानमंत्री इमरान खान के जरिए अफगानिस्तान में शांति बहाली और नवनिर्माण को लेकर सऊदी अरब के प्रिंस क्रॉउन मोहम्मद बिन सलमान, अबू धाबी के अमीर और कतर के शासक से फोन पर बात किए जाने की खबरें प्रकाशित की है। अखबारों में लिखा है कि प्रधानमंत्री ने इन सभी नेताओं से अफगानिस्तान में शांति बहाली के लिए प्रयास तेज किए जाने और वहां पर नवनिर्माण के लिए आगे आने के लिए उन्हें प्रेरित किया है।
अखबारों ने डीजी आईएसआई लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद की अफगानिस्तान यात्रा और वहां के नेताओं से बातचीत किए जाने की खबरें दी हैं। अखबारों ने लिखा है कि उन्होंने गुलबुद्दीन हिकमतयार से सरकार के गठन को लेकर चर्चा की है। इसके अलावा पाकिस्तान में अफगानिस्तान की तरफ से आतंकवादी गतिविधियों पर रोक लगाने पर भी बातचीत की गई है। अखबारों ने पंजशीर में लड़ाई तेज होने और इस दौरान अहमद मसूद के तीन बड़े कमांडरों के मारे जाने की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने लिखा है कि अहमद मसूद ने जंगबंदी की पेशकश की है।
अखबारों ने अफगानिस्तान में गृहयुद्ध की स्थिति पैदा होने की चिंता से सम्बंधित खबरें भी दी हैं। अखबारों ने लिखा है कि अमेरिकी जनरल ने इस तरह की चिंता जाहिर की है। अखबारों ने अफगानिस्तान में शांति बहाली के लिए पाकिस्तान, ईरान, चीन, तुर्कमेनिस्तान, उज्बेकिस्तान और तजाकिस्तान की वर्चुअल मीटिंग होने की खबरें भी दी है। अखबारों ने लिखा है कि इन देशों ने अफगानिस्तान के लिए संयुक्त रणनीति बनाने पर जोर दिया है।
अखबारों ने भारत के मुजफ्फरनगर में किसानों की महापंचायत होने और 27 सितंबर को देशव्यापी हड़ताल की काल दिए जाने की खबरें दी हैं। अखबारों ने क्वेटा में आत्मघाती हमले में 4 पुलिस कर्मियों के मारे जाने की भी ख़बरें दी हैं। खबरों में बताया गया है कि 18 पुलिस कर्मियों के साथ 20 लोग इस घटना में जख्मी भी हुए हैं। अखबारों ने पाकिस्तान के गृहमंत्री शेख रशीद का भी एक बयान प्रकाशित किया है जिसमें उन्होंने कहा है कि भारत को अफगानिस्तान में बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। उनका कहना है कि भारत नया ब्लॉक बनाने में जुटा हुआ है।

अखबारों ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज के लीडर शाहबाज शरीफ का एक बयान छापा है जिसमें उन्होंने कहा है कि सरकार ने राष्ट्रीय खजाने को 50 करोड़ डॉलर का नुकसान पहुंचाया है। उनका कहना है कि 30 प्रतिशत महंगी एलएनजी खरीद कर आवाम पर जुल्म ढहाने का काम सरकार ने किया गया है। अखबारों का कहना है कि चार रोज से जम्मू-कश्मीर में कर्फ्यू जैसे हालात हैं और इंटरनेट सर्विस बंद है। यह सभी खबरें रोजनामा दुनिया, रोजनामा खबरें, रोजनामा औसाफ, रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा नवाएवक्त और रोजनामा जंग ने अपने पहले पन्ने पर छापी हैं।
रोजनामा दुनिया ने खबर दी है जिसमें बताया गया है कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अलगाववादी नेता अली शाह गिलानी के खानदान के सदस्यों को भारत की तरफ से डराने की कोशिश की निंदा की है। उनका कहना है कि भारत सरकार गिलानी से इतनी खौफजदा है कि उनके खानदान वालों के खिलाफ मुकदमे दर्ज कर रही है। अखबार ने अली शाह गिलानी के बेटे के हवाले से भी एक खबर दी है जिसमें उन्होंने बताया है कि गिलानी को ना तो गुस्ल दे सके और ना ही उनकी नमाजे जनाजा पढ़ने दी गई है। उनका कहना है कि जैसे ही उनके इंतकाल की खबर पहुंचीं, सेना ने उनके घर को घेर लिया और खानदान के सदस्यों के बगैर उनकी तदफीन कर दी गई।

रोजनामा खबरें ने एक खास खबर प्रकाशित की जिसमें बताया गया है कि अफगानिस्तान से भारत का व्यापार बंद हो गया है। भारतीय मीडिया गले पड़ गया है। अखबार का कहना है कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान के व्यापार में 50 प्रतिशत का इजाफा हुआ है और भारत को इस दौरान 15 अरब डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा है। अखबार का कहना है कि अफगानिस्तान में पहले ज्यादातर व्यापार हवाई जहाजों से होता था। भारत में सूखे मेवा की कीमतों में वृद्धि होने की खबरें भी आ रही है। अखबार का कहना है कि भारत ने व्यापार की बंदिशों का जिम्मेदार तालिबान को करार दिया है। इस बीच ज्यादातर व्यापार का रुख पाकिस्तान की तरफ मुड़ गया है।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

झारखंड में पीजीटी का स्थगित होना राज्य के लाखों युवाओं की जीत : हिमंत बिस्वा सरमा

रांची। राज्य सरकार के द्वारा स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षक प्रतियोगिता परीक्षा पास अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *