Home / Sports / भारतीय सेना ने विंडसर्फिंग में शानदार प्रदर्शन करने वाले इबाद अली के सपनों को हकीकत में बदला

भारतीय सेना ने विंडसर्फिंग में शानदार प्रदर्शन करने वाले इबाद अली के सपनों को हकीकत में बदला

पणजी। एशियाई खेलों 2023 के कांस्य पदक विजेता सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड (एसएससीबी) के विंडसर्फर इबाद अली ने गोवा में जारी 37वें राष्ट्रीय खेलों में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए आरएस:एक्स वर्ग में सभी 10 रेसों में शीर्ष स्थान हासिल करते हुए स्वर्ण पदक जीत लिया।

2015 में सेलिंग में आने के बााद, अयोध्या के रहने वाले भारतीय सेना के इस जवान ने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए अपनी जगह बनाने के लिए सभी परिणामों पर ध्यान केंद्रित किया है।
इबाद ने कभी नाविक में चैंपियन बनने का सपना नहीं देखा था। वास्तव में, वह अपनी युवावस्था में एक उत्सुक धावक थे और एक दिन एथलेटिक्स में अपने देश का प्रतिनिधित्व करना चाहते थे। 2013 में सेना में शामिल होने के बाद ही उनकी किस्मत बदल गई।
2015 में, इबाद को भारतीय सेना के आर्मी अचीवमेंट नामक ओलंपिक कार्यक्रम द्वारा स्काउट किया गया था, जिसमें पूरे भारत में जवानों के लिए मुंबई में सेलेक्शन ट्रायल आयोजित किए जाते हैं। इस कार्यक्रम के तहत जगह बनाने वाले एथलीटों को साल भर अपने खेल के लिए खास ट्रेनिंग मिलती है। अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रायोजित किया जाता है।
इबाद को उनके गुरु लेफ्टिनेंट कर्नल आशुतोष त्रिपाठी ने उनकी शारीरिक क्षमता के कारण नौकायन के लिए चुना था। वह भारतीय सेना द्वारा मिलने वाले सपोर्ट और अपने सपनों को हासिल करने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए उनके आभारी हैं।
नौकायन (सेलिंग) के खेल को भारतीय सेना (सेना और नौसेना) के ओलंपिक कार्यक्रम के कारण एक स्प्रिंगबोर्ड मिला, क्योंकि ट्रेनिंग और उपकरणों की उच्च वित्तीय लागत भारत में बड़े वर्गों के लिए इस खेल को खास बना देती है। यहां तक कि खेल की शुरुआत करने के लिए एक बुनियादी कोचिंग बोट की लागत करीब 20 लाख रुपये होती है।
उन्होंने कहा, ” आम तौर पर नौकायन में, आपको या तो किसी ऐसे संगठन से जुड़ा होना पड़ता है जो आपको सपोर्ट करने को तैयार हो। इस खेल का खर्च उठाने के लिए आपको बहुत अमीर होना पड़ता है। मेरे परिवार के पास मेरे यहां पहुंचने लायक आर्थिक पृष्ठभूमि नहीं थी। यह केवल इसलिए है क्योंकि सेना ने हर तरह से मेरा समर्थन किया है कि मैं यहां हूं।”
इबाद ने कहा, ” आम तौर पर नौकायन में, आपको या तो किसी ऐसे संगठन से जुड़ा होना पड़ता है जो आपका समर्थन करने को तैयार हो, या खेल खेलने का खर्च उठाने के लिए आपको बहुत अमीर होना पड़ता है। मेरे परिवार के पास मेरे यहां पहुंचने लायक आर्थिक पृष्ठभूमि नहीं थी। यह केवल इसलिए है क्योंकि सेना ने हर तरह से मेरा समर्थन किया है कि मैं यहां हूं।”
29 वर्षीय विंडसर्फर ने कहा, ”मैं आज अपने देश के लिए पदक जीतकर और सेना के लिए राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर बहुत खुश हूं। इससे मुझे कुछ वापस देने में बहुत संतुष्टि मिलती है क्योंकि मुझे पता है कि इससे मेरे कई सीनियर खुश होंगे।”
विंडसर्फर रेस जीतने के लिए हवा को पहचानने और पकड़ने के अपने कौशल पर भरोसा करते हैं। इबाद 2016 से आरएस:एक्स अनुशासन में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, जिसमें नाविक को अपने निचले शरीर द्वारा बनाए गए संतुलन के साथ ऊपरी शरीर की ताकत को संयोजित करने की आवश्यकता होती है।
हवा के झोंकों के जवाब में पाल को पंप करने और चलाने के लिए कंधों में ताकत की जरूरत होती है, जबकि नाविक पानी की बदलती लहरों पर सवारी करने के लिए एक डैगर बोर्ड का उपयोग करता है।
इबाद ने अपनी ट्रेनिंग शेड्यूल के बारे में बात करते हुए कहा, ” नौकायन में कई अनुशासन हैं, और आरएस: एक्स मेरे विचार से सबसे अधिक मांग वाला है क्योंकि प्रत्येक दौड़ को समाप्त होने में 25-45 मिनट लगते हैं। कभी-कभी, धीमी हवाओं के दौरान आपको खुद पंपिंग करनी पड़ती है (हवा और लहरों के जवाब में पाल को अंदर या बाहर ले जाना) और आपकी हृदय गति हमेशा 175 से अधिक होती है। प्रतिस्पर्धा की तैयारी के लिए, मैं रोजाना दो घंटे तक दौड़ने और नौकायन का प्रशिक्षण लेता हूं इसके बाद पानी में पांच घंटे तक अभ्यास करता हूं।”
2022 में अबू धाबी एशियाई चैंपियनशिप और हांग्झोऊ 2023 एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीतने के बाद इबाद अब पेरिस ओलंपिक 2024 में प्रतिस्पर्धा करने के अपने सपने को साकार करना चाहता है।
चूँकि आरएस: एक्स अब पेरिस ओलंपिक में नहीं होगा और इसलिए नए वर्गों में शिफ्ट होना होगा। आख़िरकार, इबाद अब एक विरासत छोड़ना चाहता है और वह चाहते हैं कि अधिक से अधिक युवा इस खेल को अपनाएं ताकि भारत को उनके जिंदा रहते हुए एक ओलंपिक पदक विजेता नाविक मिल सके।
साभार -हिस

Share this news

About admin

Check Also

थाईलैंड ओपन: सात्विक-चिराग दूसरे दौर में, प्रणय हारे

बैंकॉक। सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की स्टार भारतीय जोड़ी ने बुधवार को थाईलैंड ओपन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *