Home / Sports / विनेश को एशियाई खेलों के लिए सीधे प्रवेश मिलने पर अंतिम पंघाल ने जताई आपत्ति, कहा-मुझे धोखा दिया गया

विनेश को एशियाई खेलों के लिए सीधे प्रवेश मिलने पर अंतिम पंघाल ने जताई आपत्ति, कहा-मुझे धोखा दिया गया

हिसार, महिला पहलवान अंतिम पंघाल ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) द्वारा एशियाई खेलों 2023 में सीधे प्रवेश के लिए विनेश फोगाट को दी गई छूट पर सवाल उठाए हैं। मौजूदा अंडर-20 विश्व चैंपियन पंघाल ने एक वीडियो जारी किया जिसमें उन्होंने पिछले वर्ष की अपनी उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।
पंघाल ने वीडियो में कहा,”विनेश फोगाट को सीधे भेजा जा रहा है, पिछले साल उनकी कोई उपलब्धि नहीं है लेकिन इसके बावजूद उन्हें सीधे भेजा जा रहा है। यहां तक कि कॉमनवेल्थ गेम्स के ट्रायल में भी मेरी उनसे 3-3 से बाउट हुई थी। फिर भी, मुझे धोखा दिया गया…निष्पक्ष सुनवाई होनी चाहिए।”

उन्होंने कहा, ”पिछले साल, जूनियर विश्व चैंपियनशिप में, मैंने स्वर्ण पदक जीता और यह उपलब्धि हासिल करने वाली भारत की पहली महिला पहलवान बनी। 2023 एशियाई चैंपियनशिप में, मैंने रजत पदक जीता, लेकिन विनेश के पास पिछले एक साल में दिखाने के लिए कोई उपलब्धि नहीं है।”
सूत्रों के मुताबिक, भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) में एक नियम है कि अगर ऐसी कोई स्थिति है जहां टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) के एथलीटों को छूट की जरूरत है (विश्व चैंपियन और ओलंपिक पदक विजेता) तो वे इसे प्राप्त कर सकते हैं।

रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक को छूट नहीं मिली क्योंकि वह टॉप्स एथलीट नहीं हैं और उन्हें ट्रायल में शामिल होना है।
भावुक हुए पंघाल ने कहा कि उनके जैसे एथलीट कड़ी मेहनत कर रहे हैं और उन्हें क्वालिफाई करने का “उचित” मौका मिलना चाहिए।

विनेश फोगाट ने प्रतियोगिता की पूर्व संध्या पर बीमारी के कारण बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज़ 2023 से नाम वापस ले लिया था।
पंघाल ने कहा, ”मैं सिर्फ यह जानना चाहती हूं कि उन्हें सीधे प्रवेश क्यों दिया गया है, वह किस योग्यता के आधार पर एशियाई खेलों में जा रही हैं। साक्षी मलिक ने भी ओलंपिक पदक जीता है, उन्हें भी नहीं भेजा जा रहा है। विनेश में ऐसा क्या खास है। बस ट्रायल आयोजित करें। मैं यह नहीं कह रही हूं कि मैं अकेली हूं जो विनेश को हरा सकती हूं। कई अन्य लड़कियां हैं जो उसे हरा सकती हैं।”

उन्होंने कहा, ”वे ये भी कह रहे हैं कि जो एशियन गेम्स के लिए जाएगा वो वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए भी जाएगा, और जो विश्व में पदक जीतेगा वह ओलंपिक (पेरिस में) जाएगा। हम भी वर्षों से कड़ी ट्रेनिंग कर रहे हैं।” तो, हमारे बारे में क्या? मैं आपसे अनुरोध करती हूं कि आप मेरा समर्थन करें जैसे आपने विनेश का समर्थन किया था, मैंने चार साल तक अभ्यास किया है, और मुझे बस यह जानना है कि उन्हें क्यों चुना गया है… क्या हमें कुश्ती छोड़ देनी चाहिए? हमें बताएं कि उन्हें (विनेश) किस आधार पर भेजा जा रहा है।”
बता दें कि ओलंपियन बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट अन्य पहलवानों के साथ यौन उत्पीड़न के आरोपों पर पूर्व डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृज भूषण सिंह की गिरफ्तारी के लिए इस साल की शुरुआत में राष्ट्रीय राजधानी में विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। दिल्ली पुलिस ने प्रदर्शनकारी पहलवानों की शिकायत पर बृजभूषण के खिलाफ दर्ज एफआईआर के संबंध में आरोप पत्र दायर किया है।
साभार -हिस
Posted by: Desk, Indo Asian Times

Share this news

About desk

Check Also

थाईलैंड ओपन: सात्विक-चिराग दूसरे दौर में, प्रणय हारे

बैंकॉक। सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की स्टार भारतीय जोड़ी ने बुधवार को थाईलैंड ओपन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *