Home / Sports / ग्लोबल चेस लीग (नौवां दिन) : त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स शीर्ष-2 टीमों में शामिल

ग्लोबल चेस लीग (नौवां दिन) : त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स शीर्ष-2 टीमों में शामिल

दुबई। टेक महिंद्रा ग्लोबल चेस लीग के नौवें दिन शानदार प्रदर्शन के बाद टीम त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स 15 मैच पॉइंट के साथ शीर्ष-2 टीमों में शामिल हो गई है। ऐसे दिन में जब फेवरिट और टूर्नामेंट के लीडर्स को चौंकाने वाली हार का सामना करना पड़ा, टीम त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स, शीर्ष पर पहुंचने में कामयाब रही। पहली टेक महिंद्रा ग्लोबल चेस लीग के खिताब की दौड़ अब पूरी तरह खुली है और रोमांचक अंत की ओर बढ़ रही है।

अपग्रेड मुंबा मास्टर्स बनाम गैंगेज ग्रैंडमास्टर्स (10:4)

दिन की शुरुआत में करारी हार के बाद अपग्रेड मुंबा मास्टर्स वापसी की तलाश में था। दूसरी ओर, टूर्नामेंट के लीडर गैंगेज ग्रैंडमास्टर्स पर दबाव कम था। खासकर उसके निकटतम प्रतिद्वंद्वी एसजी अल्पाइन वॉरियर्स के पिछले मैच में हारने के बाद हालात बदले हुए नजर आए।

जावोखिर सिंदारोव ने आंद्रे एसिपेंको को हराकर मुंबा को अच्छी शुरुआत दी। सिंदारोव ने ब्लैक को बेहतर स्थिति में लाने की आजादी देने के बावजूद, एसिपेंको ने अपने किंग को पिन करने वाले दो बिशपों के खतरों को कम कर दिया और अंत में चेकमेट को नजरअंदाज कर दिया।

हालांकि एक मोहरे के साथ आगे चल रहे पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद को पता था कि उनके गेम में बराबरी की पोजीशन बन गई है और मैक्सिम वाचियर-लाग्रेव जैसे खिलाड़ी के खिलाफ ज्यादा पुश करने की कोई ज़रूरत नहीं है। इसलिए दोनों ने इसे बराबरी पर समाप्त करने का फैसला किया।

मैच में बोर्ड-4 पर एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला। पूर्व महिला विश्व चैंपियन होउ यिफान ने एक काम्बीनेशन चुना जिसने कोनेरू हम्पी के चेकमेट के खतरे को पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया। अपने सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद वह बाहर निकलने में नाकाम रहीं क्योंकि घड़ी की सुइयां भी उनका साथ नहीं दे रही थीं। इस तरह होउ यिफान ने अपग्रेड मुंबा मास्टर्स को तीन और बड़े अंक देते हुए अपनी हार स्वीकार कर ली।

विदित गुजराती और लेइनियर डोमिंगुएज पेरेज ने भी ड्रा खेला। हरिका द्रोणावल्ली और बेला खोतेनश्विली के बीच का गेम भी ड्रॉ पर समाप्त हुआ।

अलेक्जेंडर ग्रिशुक अपने गेम में रिचर्ड रापोर्ट के खिलाफ मुसीबत में थे। एक जटिल एंडगेम में, वह ब्लैक को अपने एच-पॉन को प्रमोशन की ओर आगे बढ़ने से रोकने की कोशिश कर रहे थे। ग्रिचुक ने एंडगेम एक्सट्रीम टाइम ट्रबल में खेला लेकिन उनकी तारीफ करनी होगी कि वह टिके रहे और ड्रॉ खेलने में सफल हुए।

टीम अपग्रेड मुंबा मास्टर्स ने 10:4 से मैच जीत लिया। दो हार के बाद उनके लिए यह महत्वपूर्ण जीत राहत की बात थी।

त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स बनाम बालन अलास्कन नाइट्स (10:9)

त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स की शुरुआत अच्छी रही। सारा खादेम ने नीनो बस्तियाश्विली को हरा दिया। वह बराबरी की ओर बढ़ते गेम में एंडगेम में एक मोहरे को नजरअंदाज कर गईं। यू यांगी और नोदिरबेक अब्दुसात्तोरोव ने अपना गेम खेल ड्रा कराया। दोनों खिलाड़ी पूरे समय बराबरी की स्थिति बनाए रखने में सफल रहे।

अगला मुकाबला जो खत्म हुआ, वह कैटरीना लैग्नो और तान झोंग्यी के बीच था। बराबरी की स्थिति में, लैग्नो ने गलत कंटिन्यूएशन को चुना, जिससे टैन को एक बड़ा इनिशिएटिव मिल गया। लैग्नो ने एक बिशप और एक मोहरे के लिए एक रूक छोड़ दी, लेकिन उसकी स्थिति बिखर गई और अंततः वह हार गई।

मैच का सबसे रोमांचक गेम टेइमोर राद्जाबोव और वेई यी के बीच खेला गया। राद्जाबोव जटिल स्थिति में अच्छा डिफेंड कर रहे थे। एक समय पर, वेई ने बहुत अधिक दबाव डाला और गलतियां कीं, लेकिन टाइम ट्रबल में रैडजाओव ने गलत फैसला ले लिया। अंत की ओर जाते-जाते व्हाइट ने एक और क्वीन को प्रमोट किया और इस तरह यह गेम ब्लैक हार गया।

दिन की अपनी दूसरी जीत में लेवोन अरोनियन ने दो बार के विश्व चैंपियन कैंडिडेट इयान नेपोम्नियाचची को हराया। एक समान से दिख रहे एंडगेम में नेपोम्नियाचची ने एक मोहरा खो दिया लेकिन फिर भी गेम में बने रहे। हालांकि, एक महत्वपूर्ण क्षण में, नेपोम्नियाचची ने एक बड़ी गलती की और एक नाइट के लिए एक रूक को गंवा दिया और हार गए।

जोनास बजेरे को रौनक साधवानी के हाथों हार का सामना करना पड़ा। इस तरह बालन अलास्कन नाइट्स को मैच की अंतिम जीत मिली।

पोस्ट – इण्डो एशियन टाइम्स
सभार – हिस

Share this news

About admin

Check Also

बांग्लादेश ने टी20 विश्व कप के लिए 15 खिलाड़ियों की टीम घोषित की, शान्तो करेंगे नेतृत्व

ढाका। बांग्लादेश ने मंगलवार को आगामी टी20 विश्व कप 2024 के लिए अपनी 15 खिलाड़ियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *