Home / Sports / ऑल ओडिशा इंटर क्लब वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप: स्पोर्ट्स हॉस्टल भुवनेश्वर बना चैंपियन

ऑल ओडिशा इंटर क्लब वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप: स्पोर्ट्स हॉस्टल भुवनेश्वर बना चैंपियन

इण्डो एशियन टाइम्स, भुवनेश्वर।

ऑल ओडिशा इंटर क्लब वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप, 2023 का शुक्रवार को समापन हो गया। स्पोर्ट्स हॉस्टल भुवनेश्वर इस टूर्नामेंट का चैम्पियन रहा. जबकि बीयर हनुमान क्लब, गंजम प्रथम रनर अप और शंकर फिजिकल क्लब, गंजम द्वितीय रनर अप रहा। विजेताओं को कलिंगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के बीजू पटनायक एचपीसी वेटलिफ्टिंग हॉल में आयोजित समारोह में पदक दिये गए। समापन समारोह में खेल एवं युवा सेवा सचिव विनील कृष्णा, खेल निदेशक सिद्धार्थ दास और खेल विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। इसके अलावा, उच्च-प्रदर्शन केंद्रों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

राज्य स्तरीय टूर्नामेंट में ओडिशा के 10 जिलों और 20 वेटलिफ्टिंग क्लबों के 200 से अधिक प्रतिभाशाली भारोत्तोलकों ने अपने कौशल का प्रदर्शन किया और वर्चस्व के लिए प्रतिस्पर्धा की।

शीर्ष तीन क्लबों के बीच कुछ ही पदकों का अंतर था। स्पोर्ट्स हॉस्टल भुवनेश्वर ने 12 स्वर्ण, 4 रजत और 5 कांस्य के साथ कुल 21 पदक जीते। बीयर हनुमान क्लब ने 8 स्वर्ण, 7 रजत और 7 कांस्य सहित 22 पदक जीते, जबकि गंजम के फिजिकल क्लब ने 4 स्वर्ण, 9 रजत और 7 कांस्य पदक सहित 20 पदक जीते।

समापन समारोह में चैंपियंस को ट्रॉफी प्रदान करते हुए, खेल और युवा सेवा सचिव, विनील कृष्णा ने एथलीटों को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई दी और कार्यक्रम के कार्यान्वयन पर काम करने वाले सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा, “सभी विजेताओं और उन सभी प्रतिभागियों को बधाई, जिन्होंने तीन दिनों के दौरान कड़ी प्रतिस्पर्धा की है। ओडिशा में भारोत्तोलन का अनुशासन लगातार बढ़ रहा है, और हम इसका समर्थन और प्रचार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मैं सभी एथलीटों को उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं।”

ओडिशा ने राज्य में भारोत्तोलन के विकास और प्रचार की दिशा में कई प्रगति की है, जिसमें अत्याधुनिक ओडिशा भारोत्तोलन एचपीसी भी शामिल है, जो कई भारोत्तोलकों को प्रशिक्षित करता है। राज्य खेल को जमीनी स्तर पर विकसित करने के लिए अक्सर कोचिंग कार्यशालाएं भी आयोजित करता है और राज्य के होनहार भारोत्तोलकों को तैयार करने के लिए 40 से अधिक जमीनी स्तर के केंद्र स्थापित किए हैं।

भाग लेने वाले क्लबों ने आयोजन के सुचारू संचालन के लिए खेल विभाग, ओडिशा वेटलिफ्टिंग एसोसिएशन और वेटलिफ्टिंग एचपीसी टीम के प्रति प्रसन्नता और आभार व्यक्त किया।

इस प्रतियोगिता के पहले दिन ममिता मलिक ने 40 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता, जबकि तुलसी सबर ने 45 किग्रा वर्ग में पहला स्थान हासिल किया और मीना सिंह ने 49 किग्रा वर्ग में जीत हासिल की। पुरुष प्रतियोगियों में, बी गणेश ने 49 किग्रा वर्ग में पहला स्थान हासिल किया, जबकि विभूति भूषण साहू ने 55 किग्रा (ग्रुप बी) वर्ग में पहला स्थान हासिल किया।

दूसरे दिन छह प्रतियोगिताएं हुईं, 55 किग्रा वर्ग (ग्रुप बी) में, नरातम बदातिया ने पहला स्थान दर्ज किया, जबकि सुनील प्रधान ने 61 किलोग्राम वर्ग में जीत हासिल की। सुंदरया गोलारी ने 67 किग्रा वर्ग में अग्रणी प्रदर्शन किया और कान्हा बेहरा ने 73 किग्रा वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त कर प्रभावित किया।

लड़कियों में 55 किग्रा वर्ग में रंजीत माही प्रथम और 64 किग्रा वर्ग में देबकी खिल्ला प्रथम स्थान पर रहीं। 71 किग्रा वर्ग में अंजुला गौंड ने अपने साथियों से बेहतर प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीता।

तीसरे दिन की शुरुआत 89 किग्रा वर्ग में राजेश बलबंट्रे और 96 किग्रा वर्ग में आदित्य साहू की जीत के साथ हुई। रुदारा माधब बदातिया ने 81 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इस बीच, राज रणवीर खुंटिया ने 102 किग्रा वर्ग में प्रमुख स्थान हासिल किया। शुभकांत बिस्वाल और आशुतोष पटनायक ने 109 किग्रा और 109 किग्रा वर्ग में पहला स्थान हासिल किया।

पोस्ट – इण्डो एशियन टाइम्स
सभार – हिस

Share this news

About admin

Check Also

बांग्लादेश ने टी20 विश्व कप के लिए 15 खिलाड़ियों की टीम घोषित की, शान्तो करेंगे नेतृत्व

ढाका। बांग्लादेश ने मंगलवार को आगामी टी20 विश्व कप 2024 के लिए अपनी 15 खिलाड़ियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *