Home / Sports / कभी चरवाहे का काम करने वाले मुरली गावित का लक्ष्य एथलेटिक्स में गुजरात को पदक दिलाना

कभी चरवाहे का काम करने वाले मुरली गावित का लक्ष्य एथलेटिक्स में गुजरात को पदक दिलाना

अहमदाबाद,मुरली कुमार गावित का ध्यान इस खबर से दूर है कि गुजरात को ट्रैक एंड फील्ड एथलीट में राष्ट्रीय खेलों में पदक जीते दो दशक हो गए हैं। वह इस दबाव से दूर हैं क्योंकि अब वह अपने घर में 36वें राष्ट्रीय खेलों में एथलेटिक्स में पदक जीतने की तैयारी कर रहे हैं। मुरली शनिवार को अपने मुकाबले में उतर सकते हैं।

मुरली ने कहा, ” मैं पिछले कुछ सालों से इस राष्ट्रीय खेलों का इंतजार कर रहा हूं। मुझे खुशी है कि अब यह मेरे में घर हो रहा है। मैं इसमें अपना सर्वश्रेष्ठ दूंगा और अपने राज्य को गौरवान्वित करूंगा। इस राज्य ने मुझे वह बनाया है जो मैं आज हूं और मैं गांधीनगर में पोडियम पर आने की पूरी कोशिश करूंगा।”

मुरली अपने जीवन के शुरुआती दौर में आदिवासी बालक के रूप में डांग जिले के सुदूर और कम आबादी वाले कुमारबंध गांव में मवेशियों को चराता था। मुरली के कोच नीलेश कुलकर्णी ने शुरू से ही उनकी काफी मदद की है। उन्होंने कहा, ” वह कुछ पैसे लेने और अपने परिवार की मदद करने के लिए स्थानीय बैठकों में भाग लेता था। 2015 के आसपास से, गुजरात सरकार ने उन्हें एक चैंपियन के रूप में ढालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।”

जून 2016 में वियतनाम के हो ची-मिन्ह सिटी में एशियाई जूनियर चैंपियनशिप में भारत के लिए 5,000 मीटर रेस में कांस्य जीतकर मुरली ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति हासिल की थी। 2019 में उन्होंने एशियाई एथलेटिक्स में 10,000 मीटर दौड़ में रजत जीता था। इस रेस में उन्होंने 28:38.34 के अपने सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत समय निकाला था।

मुरली ने आखिरी बार तीन साल पहले राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता जीती थी, जब उन्होंने पटियाला में एएफआई फेडरेशन कप में 5000-10000 में पदक जीता था, जहां उन्होंने 201 9 एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अपने पहले ही प्रयास में रजत पदक हासिल किया था। मुरली के लिए जीत की राह पर लौटने के लिए राष्ट्रीय खेलों से बेहतर कोई मंच नहीं हो सकता।

मुरली का लक्ष्य अब 2002 में हैदराबाद में चेतना सोलंकी के महिला पोल वॉल्ट खिताब के बाद से राष्ट्रीय खेलों के एथलेटिक्स प्रतियोगिता में गुजरात के पदक के सूखे को समाप्त करना है। मुरली की जीत निश्चित रूप से गुजरात के कई और युवाओं को एथलेटिक्स में भाग लेने के लिए प्रेरित करेगी।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

आईपीएल 2024: सीएसके के तेज गेंदबाज मथीसा पथिराना श्रीलंका लौटे

नई दिल्ली। चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और श्रीलंका के तेज गेंदबाज मथीशा पथिराना हैमस्ट्रिंग की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *