Home / Sports / बरौनी रिफाइनरी टाउनशिप में दो दिवसीय 19 वां ताइक्वांडो चैंपियनशिप शुरू

बरौनी रिफाइनरी टाउनशिप में दो दिवसीय 19 वां ताइक्वांडो चैंपियनशिप शुरू

बेगूसराय, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के बरौनी रिफाइनरी टाउनशिप में दो दिवसीय 19वें जिला स्तरीय ताइक्वांडो चैंपियनशिप का शुभारंभ शनिवार को हो गया। बरौनी रिफाइनरी कल्याण केंद्र तथा जिला ताइक्वांडो संघ के संयुक्त तत्वावधान में टाउनशिप के जुबली हॉल में आयोजित प्रतियोगिता में 250 से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह तथा भाजपा मीडिया सेल के प्रदेश संयोजक विधायक कुंदन कुमार ने कहा कि आज ताइक्वांडो खेलने के लिए जुटी छोटे-छोटे बच्चों की भीड़ खेल के भविष्य को समृद्ध होने का संदेश दे रही है। देशभर में फिट इंडिया मूवमेंट खेलो इंडिया के तहत विविध कार्यक्रम हो रहे हैं, बेगूसराय भी इसमें काफी आगे है। स्कूल के बच्चे ताइक्वांडो के गुर सीख रहे हैं, सुरक्षा व स्वास्थ्य के लिए बहुत उत्तम प्रयास किए जा रहे है। दुनिया में पहली बार ओलंपिक में भारत ने इतना गोल्ड मेडल लिया है, यह प्रधानमंत्री के सोच का परिणाम है, आज के यह छोटे बच्चे भविष्य के ओलंपियन साबित होंगे। दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ करते हुए डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने कहा कि आज क्रिकेट और बैडमिंटन के प्रति लोग आकर्षित हैं। लेकिन ताइक्वांडो ना सिर्फ खेल है, बल्कि यह आत्मरक्षा का मूल मंत्र है। ताइक्वांडो को बढ़ावा देना अच्छी बात है और उससे भी अच्छी बात है इस खेल में बच्चों की रुचि लेना। पुराना मुहावरा है खेलोगे कूदोगे बनोगे खराब, लेकिन यह सोच बदलने की जरूरत है, बच्चे ही नहीं युवा-बुजुर्ग और हम जितना खेलेंगे, उतना शारीरिक और मानसिक रूप से सबल बनेंगे। मोबाइल के इस युग में बच्चों में मोबाइल की लत लग रही है, पढ़ने के लिए मोबाइल जरूरी है। लेकिन जब आदत लग जाती है तो यह छूटती नहीं है, मोबाइल ज्ञान का भंडार है, लेकिन दुष्प्रभाव का कारण भी है। इसलिए बच्चों को मोबाइल और इंटरनेट से दूर रखें, बच्चों में आउटडोर गेम के प्रति बढ़ावा दें। कोरोना का खतरा टला नहीं है, गाइडलाइन का पालन करें और टीका का दोनों डोज जरूर लें।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिक्षाविद शिव प्रकाश भारद्वाज एवं आर्यभट्ट के निदेशक प्रो. अशोक कुमार सिंह अमर ने खेल में शामिल होने आए बच्चों से अपने माता-पिता समेत 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी परिजनों को कोरोना टीका का दोनों डोज लेने के लिए मजबूर करने की अपील किया। उद्घाटन सत्र के मौके पर खेल एवं खिलाड़ी को बढ़ावा देने के लिए कीड़ा भारती, बच्चों की पाठशाला, साईं की रसोई आदि को सम्मानित भी किया गया।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

आईपीएल 2024: सीएसके के तेज गेंदबाज मथीसा पथिराना श्रीलंका लौटे

नई दिल्ली। चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और श्रीलंका के तेज गेंदबाज मथीशा पथिराना हैमस्ट्रिंग की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *