Home / Odisha / अब तक बीजद के संतृप्त मिश्र सबसे अमीर उम्मीदवार

अब तक बीजद के संतृप्त मिश्र सबसे अमीर उम्मीदवार

  • सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) की प्रमिला पुजारी सबसे गरीब प्रत्याशी

  • संतृप्त मिश्र ने लगभग 461 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की

  • दिलीप राय 300 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर

भुवनेश्वर। ओडिशा में आगामी चुनावों के लिए अब तक नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवारों में बीजद के संतृप्त मिश्र (58) सबसे अमीर हैं, जबकि सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) की प्रमिला पुजारी (25) सबसे गरीब हैं।

कटक से बीदल के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे आदित्य बिड़ला ग्रुप के पूर्व एचआर प्रमुख संतृप्त मिश्र ने लगभग 461 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है। उनके पास 408 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 53 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है।

उनके आईटीआर के मुताबिक, साल 2021-22 में उनकी आय 76.23 करोड़ रुपये और साल 2022-23 में 66.21 करोड़ रुपये थी।

संतृप्त मिश्र, जो आदित्य बिड़ला समूह से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति का विकल्प चुनने के बाद फरवरी में बीजद में शामिल हुए थे, के पास बैंक जमा में लगभग 4 करोड़ रुपये हैं, जिसमें लंदन के एक बैंक में 100 पाउंड (10,521 रुपये के बराबर) शामिल हैं। बॉन्ड (5 कंपनियों में), शेयर (111 कंपनियों में), म्यूचुअल फंड (60 कंपनियों में) और वैकल्पिक निवेश फंड (छह कंपनियों में) में निवेश का मूल्य वर्तमान में लगभग 308 करोड़ रुपये है। मिश्र के पास 2.3 करोड़ रुपये से अधिक कीमत की लक्जरी कारों का एक बेड़ा भी है।

शुक्रवार को नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान उन्होंने चुनाव आयोग को जो हलफनामा सौंपा, उसमें उनकी पत्नी की चल संपत्ति का मूल्य 11.72 करोड़ रुपये बताया गया है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के राउरकेला विधानसभा उम्मीदवार दिलीप राय 300 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

जयपुर सरकारी महिला डिग्री कॉलेज से कला स्नातक प्रमिला कोरापुट लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं।

उनके हलफनामे के अनुसार, भारतीय स्टेट बैंक में उनके खाते में 19,500 रुपये और बोइपरिगुड़ा में इंडियन ओवरसीज बैंक में 1,125 रुपये हैं। ये उन्हें चुनाव लड़ने में मदद करने के लिए लोगों का योगदान है। वह घर-घर जाकर और ग्राम सभाओं के माध्यम से सामुदायिक समर्थन जुटाने का प्रयास कर रही हैं। आदिवासी छात्रों के बीच स्कूल छोड़ने की बढ़ती दर पर चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने मीडिया से कहा कि अगर मैं सत्ता में आई तो मैं अपने क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं और शिक्षा में सुधार पर ध्यान केंद्रित करूंगी।

मालविका केशरी देव 41.89 करोड़ की मालकिन

एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट ने राज्य में पहले दौर के चुनाव में महिला श्रेणी में भी प्रमिला को सबसे गरीब वर्ग में रखा है और कलाहांडी से भाजपा सांसद उम्मीदवार मालविका केशरी देव, जो एक शाही परिवार से हैं, संपत्ति के मामले में कीमत 41.89 करोड़ रुपये के साथ सबसे अमीर हैं।

पहले चरण में 37 में से 17 करोड़पति

नवरंगपुर, ब्रह्मपुर, कोरापुट और कलाहांडी लोकसभा क्षेत्रों से कुल 37 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे, जहां 13 मई को देश भर में चौथे चरण और ओडिशा में पहले दौर का मतदान होगा।

उनमें से 17, जिनमें सभी भाजपा और बीजद उम्मीदवार शामिल हैं, करोड़पति हैं। कांग्रेस के तीन उम्मीदवारों, चार स्वतंत्र उम्मीदवारों, भारतीय विकास परिषद के एक और नव भारत निर्माण सेवा पार्टी के एक अन्य उम्मीदवार ने भी 1 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति की घोषणा की है।

निर्दलीय उम्मीदवार वी चंद्रशेखर नायडू 28.70 करोड़ के मालिक

ब्रह्मपुर से निर्दलीय उम्मीदवार वी चंद्रशेखर नायडू 28.70 करोड़ रुपये और भारतीय विकास परिषद के राजेंद्र दलबेहरा 10.30 करोड़ रुपये के मालिक हैं, जो ब्रह्मपुर से उम्मीदवार हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रह्मपुर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार प्रदीप कुमार पाणिग्राही पर सबसे अधिक 3.82 करोड़ रुपये की देनदारी है।

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *