Home / Odisha / ओडिशा में 4,000 से अधिक मतदाताओं ने “होम वोटिंग” का विकल्प चुना
voting

ओडिशा में 4,000 से अधिक मतदाताओं ने “होम वोटिंग” का विकल्प चुना

  • पहले चरण के चुनाव में घर से करेंगे मतदान

  •  राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने विकल्प चुनने के लिए बधाई दी

भुवनेश्वर। ओडिशा में 13 मई को होने वाले लोकसभा व विधानसभा के चुनाव के पहले चरण में 4,000 से अधिक मतदाताओं ने “होम वोटिंग” का विकल्प चुना है।

देश में चुनाव प्रक्रिया के इतिहास में पहली बार भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने उन मतदाताओं के लिए घर पर मतदान की सुविधा शुरू की है, जो चुनाव के दिन मतदान केंद्र पर नहीं आ सकते हैं। आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार, 85 वर्ष से अधिक के वरिष्ठ मतदाता और 40% से अधिक शारीरिक विकलांगता वाले मतदाता घरेलू मतदान में भाग ले सकते हैं।

प्रावधान के तहत ऐसे मतदाता स्थानीय प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले वाहन से मतदान केंद्र तक आ सकते हैं या घर से मतदान करने का विकल्प चुन सकते हैं।

आयोग के निर्देश के अनुसार, ओडिशा में पहले चरण के मतदान में कुल 4,158 मतदाताओं ने घर पर मतदान का विकल्प चुना है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, इनमें 85 वर्ष से अधिक उम्र के 2,196 वरिष्ठ मतदाता शामिल हैं और 40% से अधिक विकलांगता वाले शारीरिक रूप से अक्षम मतदाता 1,962 हैं।

पहले चरण में चार लोकसभा क्षेत्रों कलाहांडी, नवरंगपुर, कोरापुट और ब्रह्मपुर में मतदान कराया जाएगा। इन संसदीय क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले 28 विधानसभा क्षेत्रों के मतदाताओं ने घरेलू मतदान का विकल्प चुना है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी निकुंज बिहारी धाल ने राज्य में पहली बार होने वाले घरेलू मतदान का विकल्प चुनने के लिए मतदाताओं को बधाई दी है।

बताया गया है कि जवाबदेही और पारदर्शिता बनाए रखने के लिए संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के सभी उम्मीदवारों को इन मतदाताओं की एक सूची प्राप्त होती है। यदि वे चाहें तो प्रक्रिया की निगरानी के लिए एक प्रतिनिधि चुन सकते हैं।

कर्मचारियों के आने से पहले मिलेगी सूचना

बताया गया है कि एक बार फॉर्म 12डी जमा करने के बाद चुनावकर्मियों के घर आने से पहले मतदाताओं को पहले सूचित किया जायेगा, जिससे लोग अपने अधिकार का प्रयोग करने के लिए तैयार रह सकें। मतदाता उन दिनों के बारे में एसएमएस के माध्यम से सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं, जब उनके घर पर मतदान की सुविधा सक्रिय होगी।

मतदान प्रक्रिया की होगी रिकॉर्डिंग

बताया गया है कि सुरक्षा अधिकारियों के साथ मतदान अधिकारियों की एक समर्पित टीम मतदाताओं के वोट एकत्र करने के लिए उनके आवास पर जाएगी। इस दौरान पारदर्शिता के लिए घर पर मतदान की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी।

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *