Home / Odisha / ओडिशा में दोपहर में सबसे अधिक तपी राजधानी भुवनेश्वर
Heat भीषण गर्मी ##भीषण_गर्मी

ओडिशा में दोपहर में सबसे अधिक तपी राजधानी भुवनेश्वर

  • पारा 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज

  • गर्मी के मामले में झारसुगुड़ा दूसरे और बालेश्वर तीसरे नंबर रहे

भुवनेश्वर। ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर अप्रैल महीने में दूसरी बार राज्य का सबसे गर्म शहर रहा। भुवनेश्वर में दिन का तापमान लगातार 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक बना हुआ है। आज गुरुवार की दोपहर 2.30 बजे तक ओडिशा की राजधानी में अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके बाद झारसुगुड़ा (42.6 डिग्री सेल्सियस) और बालेश्वर (42.2 डिग्री सेल्सियस) सबसे अधिक गर्म रहे।

इसके अलावा, ओडिशा में पांच अन्य स्थानों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। संबलपुर में 41.7 डिग्री सेल्सियस, हीराकुद में 41.4 डिग्री सेल्सियस, चांदबाली में 41.4 डिग्री सेल्सियस, केंदुझर में 40.9 डिग्री सेल्सियस और राउरकेला में 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आज दोपहर 2.30 बजे तक पारादीप, पुरी और गोपालपुर में दिन का तापमान क्रमशः 36.3 डिग्री सेल्सियस, 35 डिग्री सेल्सियस और 34.8 डिग्री सेल्सियस था। गर्मी की शुरुआत के साथ ही राज्य के अधिकांश इलाके भीषण गर्मी की चपेट में हैं। राज्य के तीन शहरों में सुबह साढ़े आठ बजे तक तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया।

आज सुबह साढ़े आठ बजे तक तालचेर अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म स्थान रहा। जहां अनुगूल और बालेश्वर में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहा, वहीं जगतसिंहपुर में अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस रहा। भवानीपाटना, नयागढ़ और बारिपदा में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस अवधि के दौरान राजधानी भुवनेश्वर में अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, भुवनेश्वर की भविष्यवाणी के अनुसार, ओडिशा में 22 अप्रैल तक लू की स्थिति जारी रहेगी। आईएमडी ने राज्य के 24 जिलों के लिए लू की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा, कल के लिए राज्य के चार जिलों को ऑरेंज चेतावनी जारी की गई है।

इससे पहले, राज्य में मौजूदा गर्मी की स्थिति को देखते हुए, ओडिशा सरकार ने 17 अप्रैल से तीन दिनों के लिए स्कूलों को बंद करने की घोषणा की थी।

Share this news

About desk

Check Also

भुवनेश्वर में विस्तारा के एक विमान आपातकालीन लैंडिंग

ओलावृष्टि के कारण विंडशील्ड में दरार आ गई भुवनेश्वर। भुवनेश्‍वर-दिल्‍ली विस्तारा के एक विमान को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *