Home / Odisha / ओडिशा में लोकसभा की चार व विधानसभा की 28 सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू

ओडिशा में लोकसभा की चार व विधानसभा की 28 सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू

  • चुनाव आयोग ने जारी की अधिसूचना

  • कोरापुट, नवरंगपुर, कलाहांडी व ब्रह्मपुर लोकसभा के लिए चुनाव 13 मई को

भुवनेश्वर। ओडिशा में लोकसभा की चार सीट तथा इसके अधीन आने वाली विधानसभा की 28 सीटों के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से आज विधिवत रुप से अधिसूचना जारी की गई। कोरापुट, नवरंगपुर, कलाहांडी व ब्रह्मपुर लोकसभा व इसके अधीन आने वाली विधानसभा की सभी 28 सीटों के लिए मतदान 13 मई को होंगे। ओडिशा के लिए आम चुनाव का यह पहला चरण होगा, जबकि देशव्यापी चुनाव के लिए यह चौथा चरण होगा।

ओडिशा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) निकुंज धल ने बताया कि ओडिशा में पहले चरण के लिए तथा देशव्यापी चुनाव के लिए चौथे चरण के लिए आज से नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई। उन्होंने बताया कि प्रत्याशी 25 अप्रैल तक नामांकन पत्र भरे सकते हैं तथा 26 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 29 अप्रैल तक नामांकन पत्र वापस लिये जा सकेंगे। 13 मई को मतदान होंगे।

62,84,649 मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग

राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी निकुंज धल ने बताया कि ओडिशा में पहले चरण तथा देशव्यापी चुनाव के चौथे चरण में राज्य में चार लोकसभा सीटों ब्रह्मपुर, कोरापुट, नवरंगपुर व कलाहांडी तथा इनके अधीन आने वाली विधानसभा की 28 सीटों के लिए कुल 62,84,649 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

पुरुषों से महिलाओं की संख्या अधिक

उन्होंने बताया कि इन चार सीटों के लिए मतदाताओं में पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या अधिक है। पुरुष मतदाताओं की संख्या जहां 30,96,243 है, वहीं महिला मतदाताओं की संख्या 31,87,771 है। मतदाताओं में 18-19 साल के आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 2.7 प्रतिशत है। इसी तरह 20 से 29 साल के आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 23.34 प्रतिशत है। कुल 7 हजार 289 मतदान केन्द्रों पर मतदान कराये जाएंगे।

पहले चरण के लिए 587 शिकायतें मिली

उन्होंने बताया कि सीविजिल एप्प के जरिये आचार संहिता उल्लंघन के आरोप में अब तक इन चार संसदीय क्षेत्रों से 587 शिकायतें मिली हैं, जबकि इसमें से 582 शिकायतों का निराकरण कर दिया गया है।

राज्य में कुल 3873 शिकायतें मिली

उन्होंने बताया कि पूरे राज्य में कुल 3873 शिकायतें मिली हैं, जबकि 3854 शिकायतों का समाधान कर दिया गया है। अधिकांश शिकायतें पुरी, खुर्दा, कटक व जाजपुर जिले से आयी हैं।

पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई

उन्होंने बताया कि चार लोकसभा सीटों के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है। वे पूरी चुनावी प्रक्रिया पर निगरानी रखेंगे। चुनाव आचार संहिता से लेकर सुरक्षा व्यवस्था तथा प्रत्याशियों के चुनावी खर्चों पर भी नजर रखेंगे।

अब तक 118.65 करोड़ की सामग्रियां बरामद

उन्होंने कहा कि चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद राज्य में अब तक 118.65 करोड़ रुपये के विभिन्न सामग्रियां बरामद की गयी हैं। इसमें से 2.7 करोड रुपये नकद, 18.19 करोड़ रुपये के ड्रग्स व अन्य सामग्रियां शामिल हैं।

Share this news

About desk

Check Also

भुवनेश्वर में विस्तारा के एक विमान आपातकालीन लैंडिंग

ओलावृष्टि के कारण विंडशील्ड में दरार आ गई भुवनेश्वर। भुवनेश्‍वर-दिल्‍ली विस्तारा के एक विमान को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *