Home / Odisha / एम्स भुवनेश्वर ने उन्नत कृत्रिम मूत्र स्फिंक्टर (एयूएस) प्रत्यारोपण सेवा शुरू की

एम्स भुवनेश्वर ने उन्नत कृत्रिम मूत्र स्फिंक्टर (एयूएस) प्रत्यारोपण सेवा शुरू की

  • ओडिशा में अपनी तरह का पहला प्रत्यारोपण

भुवनेश्वर, अपने भरोसेमंद तृतीयक देखभाल राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान में एक और उपलब्धि जोड़ते हुए, एम्स भुवनेश्वर को कृत्रिम मूत्र स्फिंक्टर्स (एयूएस) की नियुक्ति के लिए एक अत्याधुनिक सेवा के शुभारंभ की घोषणा करने पर गर्व है, जो एक महत्वपूर्ण प्रगति है। मूत्र संबंधी देखभाल. यह नवोन्मेषी सेवा गंभीर मूत्र असंयम से पीड़ित रोगियों के लिए नई आशा और जीवन की बेहतर गुणवत्ता प्रदान करने के लिए तैयार है। यह आधुनिक सुविधा ओडिशा में अपनी तरह की पहली सुविधा है। पहले यह इम्प्लांटेशन केवल हमारे देश के मेट्रो शहरों में ही उपलब्ध था।
आर्टिफिशियल यूरिनरी स्फिंक्टर (एयूएस) इम्प्लांटेशन प्रक्रिया को मूत्र असंयम के लिए एक स्वर्ण मानक उपचार के रूप में मान्यता प्राप्त है जो पारंपरिक उपचार के तौर-तरीकों पर प्रतिक्रिया नहीं देता है। यह सेवा विशेष रूप से उन रोगियों के लिए तैयार की गई है, जिन्हें प्रोस्टेट सर्जरी, रीढ़ की हड्डी की चोट या मूत्र नियंत्रण को प्रभावित करने वाली अन्य अंतर्निहित स्थितियों के कारण मूत्र असंयम का अनुभव हुआ है।
कार्यकारी निदेशक, प्रो. (डॉ.) आशुतोष विश्वास ने डॉक्टरों की टीम को बधाई दी और कहा, “एम्स भुवनेश्वर में यूरोलॉजी विभाग लगातार विश्व स्तरीय देखभाल प्रदान कर रहा है जो प्रौद्योगिकी और नवाचार में सबसे आगे है। यहां आर्टिफिशियल यूरिनरी स्फिंक्टर इम्प्लांटेशन की सेवाएं शुरू होने से, ओडिशा और पूर्वी भारत के लोगों को इस सेवा तक पहुंच मिलेगी, जिसके लिए उन्हें पहले दूसरे राज्यों के केंद्रों की यात्रा करनी पड़ती थी।
एम्स भुवनेश्वर में एयूएस कार्यक्रम का नेतृत्व नवीनतम तकनीकों में प्रशिक्षित और अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करने वाले अत्यधिक कुशल मूत्र रोग विशेषज्ञों और सर्जनों की एक टीम द्वारा किया जाएगा। एम्स भुवनेश्वर में एंड्रोलॉजी देखभाल प्रदान करने में शामिल यूरोलॉजी विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. संबित त्रिपाठी ने कहा, “एयूएस इम्प्लांटेशन सेवा की शुरुआत व्यापक और उन्नत चिकित्सा उपचार की पेशकश करने की हमारी प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करती है।” यूरोलॉजी विभाग के प्रोफेसर और प्रमुख डॉ. प्रशांत नायक ने कहा, “हम अपने रोगियों को सर्वोत्तम संभव परिणाम प्रदान करने और उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए समर्पित हैं। हम निदेशक, प्रोफेसर (डॉ.) आशुतोष विश्वास के आभारी और आभारी हैं, जिन्होंने ओडिशा की आबादी के लिए मूत्र संबंधी देखभाल में नवीनतम प्रगति लाने के हमारे प्रयास में हमेशा हमें प्रोत्साहित किया है। हम अपने मरीजों के हम पर असीम विश्वास और भरोसे के लिए भी आभारी हैं।”
एम्स, भुवनेश्वर के चिकित्सा अधीक्षक ने यूरोलॉजी विभाग के डॉक्टरों को बधाई दी और सम्मानित किया।
एम्स भुवनेश्वर ने इस नई सेवा के तहत की जाने वाली सभी प्रक्रियाओं के लिए सुरक्षा और प्रभावकारिता के उच्चतम मानकों को सुनिश्चित करने के लिए खुद को नवीनतम चिकित्सा प्रौद्योगिकियों से सुसज्जित किया है। अस्पताल रोगियों की पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया के दौरान सहायता के लिए नियमित अनुवर्ती क्लीनिक और सहायता समूह संचालित करने की भी योजना बना रहा है।
एम्स भुवनेश्वर में आर्टिफिशियल यूरिनरी स्फिंक्टर इम्प्लांटेशन सेवा के बारे में अधिक जानकारी चाहने वाले या अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के इच्छुक मरीज एम्स भुवनेश्वर के यूरोलॉजी विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

Share this news

About desk

Check Also

धर्मेन्द्र प्रधान ने प्रदीप माझी के खिलाफ कार्रवाई की मांग

भुवनेश्वर। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो दिखा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *