Home / Odisha / ओडिशा के जंगलों में करीब 200 प्वाइंट पर आग लगी

ओडिशा के जंगलों में करीब 200 प्वाइंट पर आग लगी

  • 7 अप्रैल तक लगभग 8,000 स्थानों पर जंगल में लग चुकी थी आग

  • 99.5 प्रतिशत बिंदुओं पर सफलतापूर्वक बुझाई गयी आग

भुवनेश्वर। ओडिशा में जारी गर्मी के बीच आज सोमवार को करीब 200 प्वाइंट पर आग लगने की खबर है। ओडिशा में 7 अप्रैल तक लगभग 8,000 स्थानों पर जंगल में आग लग चुकी है। लगभग 99.5 प्रतिशत जंगल की आग बिंदुओं को सफलतापूर्वक बुझा दिया गया है। हालांकि जरूरत पड़ने पर जंगल की आग की भयावहता अधिक होने पर वन विभाग ओड्राफ की सहायता मांग सकता है।

यह जानकारी पीसीसीएफ देवदत्त बिस्वाल ने सोमवार को देते हुए बताया कि लोगों में जागरूकता और बारिश की गतिविधियों के कारण जंगल में आग लगने की घटनाओं में कमी आई है। उन्होंने कहा कि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 27,000 स्थानों पर जंगल में आग लगने की सूचना मिली थी। बिस्वाल के मुताबिक, आज करीब 200 प्वाइंट पर आग लगने की खबर है।

सूत्रों ने कहा कि मालकानगिरि जिले में कृषि संबंधी गतिविधियों, महुला के संग्रह और जानवरों के अवैध शिकार के कारण भी जंगल में आग लगने की घटनाएं अधिक होती हैं। यह भी देखा गया है कि कुछ शरारती तत्व शरारत के लिए आग लगा रहे हैं। वन अधिकारी ने बताया कि ऐसे उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है।

उन्होंने बताया कि जंगल की आग पर काबू पाने के लिए कई कदम उठाये गये हैं। आग बुझाने के लिए तत्काल उपाय करने के लिए कुल 367 दस्तों को सेवा में लगाया गया है। 2,365 सुरक्षा किट और 4000 से अधिक फायर ग्लव्स उपलब्ध कराये गये हैं। 330 वाहन पूरी तरह से जंगल की आग से निपटने और अन्य आवश्यक उपायों के लिए लगाये गये हैं।

Share this news

About desk

Check Also

बीजद सरकार ने किसानों के साथ किया फरेब – मनमोहन सामल

कहा-पंजाब के किसान कर रहे हैं 1.5 लाख की आय, ओडिशा में के किसान केवल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *