Home / Odisha / अश्विनी वैष्णव ओडिशा से फिर राज्यसभा जाएंगे, जीत हुई पक्की

अश्विनी वैष्णव ओडिशा से फिर राज्यसभा जाएंगे, जीत हुई पक्की

  • भाजपा के पास संख्या बल नहीं, बीजद ने दिया समर्थन

  • ओडिशा में राज्यसभा की तीनों सीटों पर तीनों उम्मीद्वारों का जीतना तय

भुवनेश्वर। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ओडिशा से फिर राज्यसभा जाएंगे। उनके लोकसभा चुनाव लड़ने की अटकलों पर अब विराम लग गया है। सभी अटकलों को समाप्त करते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव को ओडिशा में आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार नामित किया। हालांकि भाजपा के पास इनकी जीत के लिए संख्याबल कम है, लेकिन इनके नाम की घोषणा के कुछ ही देर बाद बीजू जनता दल (बीजेडी) ने उनको समर्थन देने की घोषणा कर दी। इसके साथ ही उनका ओडिशा के राज्यसभा जाना तय हो गया है। इससे पहले बीजद ने सोमवार को राज्यसभा के लिए अपने उम्मीदवारों के रूप में देबाशीष सामंतराय और सुभाशीष खुंटिया के नामों की घोषणा की थी, लेकिन अपने तीसरे उम्मीदवार की घोषणा नहीं की थी। अब बीजद ने अश्विनी वैष्णव को समर्थन देने की घोषणा कर दी है। इससे पहले पिछली बार भी बीजद ने उनका समर्थन किया था।

बालेश्वर या कटक से लड़ने की थी चर्चा

अब तक चर्चा हो रही थी कि केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव बालेश्वर या कटक संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ सकते हैं। हालांकि वैष्णव ने एक बार स्पष्ट किया था कि वह बालेश्वर से चुनाव नहीं लड़ेंगे, क्योंकि यहां प्रताप चन्द्र षाड़ंगी हैं। इससे बाद अटकलें लगाई जाने लगी कि वह कटक से चुनाव लड़ सकते हैं।

बीजद के दो प्रत्याशी कर चुके हैं नामांकन

बीजद के मुखिया तथा मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की उपस्थिति में बीजू जनता दल के प्रत्याशी देवाशीष सामंतराय व सुभाशीष खुंटिया मंगलवार को राज्यसभा के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल कर चुके हैं।

वैष्णव ने मोदी व केन्द्रीय नेतृत्व के प्रति जताया आभार

ओडिशा से भाजपा की ओर से राज्यसभा के लिए पुनः प्रत्याशी बनाये जाने के बाद केन्द्रीय रेलवे, सूचना प्रौद्यगिकी व संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व पार्टी के केन्द्रीय नेतृत्व के प्रति आभार व्यक्त किया है। दो दिवसीय ओडिशा प्रवास पर भुवनेश्वर पहुंचने के बाद वैष्णव ने कहा कि वह भाजपा के अनुशासित कार्यकर्ता हैं। मेरा सार्वजनिक जीवन के संबंध में निर्णय पार्टी लेती है। लोगों की सेवा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उन्हें एक बार अवसर दिया है। इस कारण मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त करता हूं तथा महाप्रभु श्रीजगन्नाथ से आशीर्वाद मांग रहा हूं।

राज्य में टेलीकॉम व रेलवे विकास को ध्यान में रखकर दिया समर्थन

भारतीय जनता पार्टी दवारा अश्विनी वैष्णव को भाजपा के राज्यसभा के लिए प्रत्याशी घोषित किये जाने के कुछ समय बाद बीजू जनता दल ने उन्हें समर्थन देने की घोषणा कर दी। पार्टी के प्रमुख तथा राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि 2024 के राज्यसभा चुनाव में राज्य में टेलीकॉम व रेलवे के विकास को ध्यान में रखते हुए राज्य के हित की दृष्टि से पार्टी ने केन्द्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव को समर्थन देने का निर्णय लिया है। ओडिशा में भाजपा के पास जितने विधायक हैं उनकी संख्या को देखते हुए एक राज्यसभा सीट जीतना संभव नहीं है। इस कारण बीजू जनता दल द्वारा उन्हें समर्थन की घोषणा करने के बाद उनका राज्यसभा में दोबारा जाना निश्चित हो गया है।

Share this news

About desk

Check Also

बीजद के प्रदेश युवा महामंत्री भाजपा में शामिल हुए

भुवनेश्वर। बीजू जनता दल के युवा शाखा के प्रदेश महामंत्री प्रीतिरंजन साहू व उनके समर्थक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *