Home / Odisha / क्रिप्टो ट्रेडरों के लिए एक एडवाइजरी जारी

क्रिप्टो ट्रेडरों के लिए एक एडवाइजरी जारी

  •  क्रिप्टो खरीदारों के पूर्ववृत्त की जांच करें ट्रेडर्स – ईओडब्ल्यू

भुवनेश्वर। आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू), भुवनेश्वर ने हाल ही में एक बड़े घोटाले का पता चलने के बाद बुधवार को क्रिप्टो ट्रेडरों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। एक ऑनलाइन पोंजी ऐप घोटाले से संबंधित मामले की जांच करते समय ईओडब्ल्यू को कुछ चौंकाने वाले तथ्य मिले हैं कि लोगों को लुभाने के लिए अमिताभ बच्चन, रतन टाटा, मुकेश अंबानी, सचिन तेंदुलकर जैसी मशहूर हस्तियों की मॉर्फ्ड तस्वीरों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

ईओडब्ल्यू के अनुसार, भारतीय क्रिप्टो ट्रेडरों को भारत के बाहर बैठे घोटालेबाजों को करोड़ों रुपये की क्रिप्टो करेंसी बेचने का लालच देने के लिए चीन से कुछ भारतीय व्हाट्सएप नंबरों का इस्तेमाल किया जा रहा था।

ईओडब्ल्यू ने निष्कर्ष निकाला है कि चीन स्थित घोटालेबाज आमतौर पर भारतीय क्रिप्टो व्यापारियों को लुभाने के लिए उच्च/आकर्षक दरों की पेशकश करते हैं। ये स्कैमर्स आम तौर पर विभिन्न क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफार्मों पर उनसे मिलते हैं और सौदा करने के लिए एक से एक लिंक स्थापित करते हैं। हालांकि, ये स्कैमर्स एक्सचेंज आधारित डील के बजाय पी2पी डील (पीयर टू पीयर डील) को प्राथमिकता देते हैं।

एक बार सौदा हो जाने के बाद घोटालेबाज अपने भारत स्थित शेल कंपनियों या उद्यमों के बैंक खाते से क्रिप्टो-व्यापारियों को पैसा हस्तांतरित करते हैं और बदले में क्रिप्टो-व्यापारी क्रिप्टो मुद्राओं को घोटालेबाज के खाते में स्थानांतरित करते हैं। इस प्रकार पैसा भारत से बाहर चला जाता है।

इसे देखते हुए क्रिप्टो ट्रेडिंग से जुड़े लोगों के लिए सलाह दी गई है कि उनको क्रिप्टो खरीदारों के पूर्ववृत्त को सत्यापित करना चाहिए, खासकर जब राशि बड़ी हो। क्रिप्टो ट्रेडर को यह जांचने के लिए कंपनी के विवरण की जांच करनी चाहिए कि यह वास्तविक या शेल कंपनी है या नहीं। आम तौर पर ये शेल कंपनियां बहुत कम अधिकृत और चुकता पूंजी वाली नव निर्मित होती हैं। उन्हें संदिग्ध खरीदारों के साथ पी2पी व्यापार से बचना चाहिए।

Posted by: Desk, Indo Asian Times

Share this news

About desk

Check Also

पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने पार्टी छोड़ी

भुवनेश्वर। भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता तथा सत्यवादी के पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *