Home / Odisha / ओडिशा में भारी बारिश ने बरपाया कहर

ओडिशा में भारी बारिश ने बरपाया कहर

  •  मालकानगिरि, गजपति और संबलपुर में सड़क संपर्क टूटा

भुवनेश्वर। लगातार बारिश ने ओडिशा के विभिन्न हिस्सों में कहर बरपाया है। भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में जलभराव हो गया है और इसके परिणामस्वरूप मालकानगिरि, गजपति और संबलपुर जिलों में विभिन्न स्थानों पर सड़क संचार टूट गया है।

पिछले तीन दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण कंकोरकांडा, पोटेरु और एमवी 90 पुलों पर दो फीट से अधिक पानी बह रहा है और राष्ट्रीय राजमार्ग पर सड़क संपर्क पूरी तरह से टूट गया है। सड़क के दोनों ओर सैकड़ों वाहन फंसे हुए हैं।

इसके अलावा, तरलाकोटा गांव के पास एक पुलिया पानी के अतिप्रवाह के कारण डूब गई है और मालकानगिरि और बालीमेला से सड़क संपर्क टूट गया है।

जिले में लगभग सभी नदियां उफान पर हैं। हालांकि बारिश थोड़ी कम हो गई है, लेकिन सूत्रों ने कहा कि स्थिति सामान्य होने में कुछ और समय लगेगा।

गजपति जिले में केरांडी ग्राम पंचायत के डालिंबापुर गांव में एक अस्थायी पुल बह गया है।  तीन गांवों के 3,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

भारी बारिश के कारण गजपति जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 53 पर लक्ष्मी डुंगरी पहाड़ी पर भूस्खलन हुआ है। इसके चलते हाईवे पर एक तरफ वाहनों का परिचालन बंद हो गया है।

पिछले कुछ दिनों के दौरान क्षेत्र में लगातार बारिश और बाढ़ के कारण निर्माणाधीन केरांडी डालिमपुर पुल बंद होने के बाद गजपति जिले का पारलाखेमुंडी कुछ इलाकों से कट गया है।

पारलाखेमुंडी के पास केरांडी डालिमपुर पुल का निर्माण कार्य प्रगति पर था और पुल के किनारे एक अस्थायी सड़क और पुलिया का निर्माण किया गया था, लेकिन मंगलवार को मूसलाधार बारिश के कारण पूरी सड़क और पुलिया बह गई। चूंकि भारी बारिश के कारण मरम्मत का काम पूरा नहीं हो सका, इसलिए अमारा, रतिनी, साहलीमपुर और पारलाखेमुंडी से संपर्क टूट गया, जिससे 3,000 से अधिक लोग परेशान हो गए।

अब इन ग्रामीणों को पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश के रास्ते परलाखमुंडी पहुंचने के लिए 14 किमी अधिक यात्रा करनी होगी। चूंकि ये गांव ओडिशा और आंध्र प्रदेश की सीमा पर स्थित हैं, इसलिए इन गांवों के निवासी हर ज़रूरत के लिए पारलाखेमुंडी पर निर्भर हैं।

Posted by: Desk, Indo Asian Times

Share this news

About desk

Check Also

पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने पार्टी छोड़ी

भुवनेश्वर। भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता तथा सत्यवादी के पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *