Home / Odisha / कटक एससीबी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में हुई दुर्लभ सर्जरी

कटक एससीबी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में हुई दुर्लभ सर्जरी

  • डॉक्टरों की टीम ने एक कटे हुए हाथ को जोड़ने में सफलता हासिल की

इण्डो एशियन टाइम्स, कटक।

कटक एससीबी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के डॉक्टरों ने एक कटे हुए हाथ को जोड़ने में सफलता हासिल की है। बताया जाता है कि बालेश्वर जिले के एक युवक के कटे हुए हाथ को प्लास्टिक सर्जरी, आर्थोपेडिक्स और एनेस्थीसिया विभाग के डॉक्टरों की एक टीम ने लगभग आठ घंटे तक चली लंबी सर्जरी के बाद सफलतापूर्वक जोड़ दिया।

22 वर्षीय इस युवक ने बताया कि मैं ट्यूशन ख़त्म करके घर लौट रहा था, तभी कुछ युवकों ने मुझ पर हमला किया और मेरा हाथ काट दिया। मेरे परिवार के सदस्य मुझे तुरंत एससीबी ले आए और अब जीवन को नए सिरे से शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार हूं।

प्लास्टिक सर्जरी विभाग के प्रमुख ने कहा कि अत्यधिक रक्त हानि के कारण रीप्लांटेशन सर्जरी हमेशा चुनौतीपूर्ण होती है और रोगी की स्थिति को स्थिर करना भी महत्वपूर्ण होता है। सभी तीन विभाग शामिल थे और सर्जरी आठ घंटे के समय में की गई।

डॉक्टरों के मुताबिक, अगर डॉक्टर परंपरागत तरीके से ऑपरेशन करते तो सिर्फ अंगुलियां ही काम कर सकती थीं। डॉक्टरों ने कहा कि यहां इस सर्जरी में कलाई के जोड़ को संरक्षित करने के प्रयास शुरू किए गए और यह अन्य हिस्सों की नसों की तरह भी काम करेगा और ग्राफ्टिंग की गई।

Share this news

About admin

Check Also

बालेश्वर में चुनाव अधिकारी ने नेताओं के साथ की बैठक

नामांकन की प्रक्रिया में दी जानकारी बालेश्वर। बालेश्वर के जिला चुनाव अधिकारी और जिलाधिकारी आशीष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *