Home / Odisha / ओडिशा में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून का दस्तक, झमाझम बारिश

ओडिशा में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून का दस्तक, झमाझम बारिश

  •  राजधानी भुवनेश्वर, कटक समेत तटीय जिलों में जमकर हुई वर्षा

  •  निचले इलाकों में जमा पानी, भीषण गर्मी से मिली राहत

भुवनेश्वर। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आज गुरुवार को ओडिशा में दस्तक देते ही राजधानी भुवनेश्वर, कटक समेत तटीय क्षेत्रों में झमाझम बारिश हुई। बारिश के कारण निचले इलाके जलमग्न हो गए तथा लोगों ने भीषण गर्मी से राहत महसूस। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ओडिशा में प्रवेश करने के साथ-साथ मालकानगिरि और कोरापुट जिले के अधिकांश हिस्सों तथा गजपति जिले के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है।

यह जानकारी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय कार्यालय ने आज गुरुवार को एक ट्वीट कर दी है।

मौसम कार्यालय के अनुसार, मानसून एक या दो दिनों के भीतर ओडिशा के अन्य हिस्सों में फैल जाएगा। मौजूदा मौसम की स्थिति मानसून के आगे बढ़ने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

इस बीच, गुरुवार दोपहर को भुवनेश्वर और कटक शहरों के साथ-साथ तटीय ओडिशा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई, जिससे चिलचिलाती गर्मी से काफी राहत मिली। प्री-मॉनसून बारिश से आज सुबह भुवनेश्वर के कई हिस्से जलमग्न हो गए। शहर में सुबह 11.30 बजे तक 59.8 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। आईएमडी ने आज ओडिशा के 18 जिलों के लिए नारंगी चेतावनी जारी की थी। भुवनेश्वर में आईएमडी के क्षेत्रीय केंद्र के निदेशक एचआर विश्वास ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून मालकानगिरि, कोरापुट के अधिकांश क्षेत्रों और गजपति जिले के कुछ क्षेत्रों में आगे बढ़ा है। अगले दो दिनों के दौरान ओडिशा में मानसून के आगे बढ़ने के लिए मौसम की स्थिति बहुत अनुकूल है। पिछले 24 घंटों के दौरान मालकानगिरि जिले के विभिन्न स्थानों पर बारिश हुई। ओडिशा में छिटपुट बारिश की सूचना है।

अगले 24 घंटों में होगी बहुत भारी वर्षा

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों में पुरी, गजपति, गंजाम और खुर्दा में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। इसी तरह, मालकानगिरि, कोरापुट, रायगड़ा, नवरंगपुर, कलाहांडी, कंधमाल, नयागढ़, जगतसिंहपुर, कटक, केंद्रापड़ा, बालेश्वर, मयूरभंज, भद्रक, ढेंकानाल और जाजपुर के एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने गजपति, गंजाम, पुरी, खुर्दा जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है और मालकानगिरि, कोरापुट, रायगड़ा, नवरंगपुर, कलाहांडी, कंधमाल, नयागढ़, जगतसिंहपुर, कटक, केंद्रापड़ा, बालेश्वर, भद्रक, मयूरभंज, ढेंकानाल, जाजपुर जिलों में एक दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। इन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है।

बिजली गिरने व आंधी आने की संभावना

मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि अगले 24 घंटे के दौरान सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, बरगढ़, संबलपुर, देवगढ़, अनुगूल, ढेंकानाल, केंदुझर, मयूरभंज, बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रापड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, नयागढ़, गंजम और गजपति जिलों में एक या दो स्थानों पर बिजली गिरने के साथ आंधी आने की संभावना है। इन जिलों के लिए भी पीली चेतावनी जारी की गई है।

27 तक होगी भारी बारिश

मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि राज्य के अधिकांश जिलों में 27 जून तक भारी बारिश होने की संभावना है। ओडिशा के कुछ स्थानों पर बारिश के साथ-साथ आंधी आने और बिजली भी गिरने की संभावना है। इसे देखते हुए पीली चेतावनी जारी की गई है।

Share this news

About desk

Check Also

ओडिशा में दूसरे चरण के चुनाव में भी हिंसा, भाजपा कार्यकर्ता की हत्या

शाम पांच बजे तक 66.55 प्रतिशत मतदान बरगढ़ लोकसभा सीट पर सबसे 66.14 प्रतिशत पड़े …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *