Home / Odisha / ओडिशा में किन्नरों के सशक्तिकरण को मिलेंगी अधिक सुविधाएं

ओडिशा में किन्नरों के सशक्तिकरण को मिलेंगी अधिक सुविधाएं

  •  स्वीकृति योजना में छात्रावास व आर्थिक गतिविधियों के लिए सरकार करेगी सहायता

भुवनेश्वर। ओडिशा में किन्नरों के सशक्तिकरण के लिए अधिक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। राज्य सरकार ने इनको शिक्षित करने के साथ-साथ आर्थिक तौर पर स्वाबलंबी बनाने के लिए सहायता प्रदान करने की घोषणा की है। इसके तहत सामाजिक सुरक्षा व दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग की ओर से किन्नरों के निरापद भविष्य व आर्थिक निर्भरता के लिए स्वीकृति योजना के तहत विशेष सुविधाओं को मंजूर दी गई है। उनके शिक्षा के क्षेत्र में विकास व आर्थिक गतिविधियों के लिए सरकारी सहयता की व्यवस्था की जा रही है।

इस बारे में जानकारी देते हुए सामाजिक सुरक्षा व दिव्यांग सशक्तिकरण मंत्री अशोक पंडा ने कहा कि किन्नरों को उत्तम मानव संसाधन के रुप में मानकर उनकी सुरक्षा व आर्थिक सुरक्षा के लिए अनुकूल वातावरण का सृजन करने की दिशा में राज्य सरकार उनकी शिक्षा, कौशल विकास तथा हॉस्टल को लेकर विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि उनकी आर्थिक गतिविधियों को सशक्त करने की दिशा में प्रभावी सिद्ध होगा।

उन्होंने बताया कि किन्नरों की पढ़ाई के लिए सरकार की ओर से मैट्रिक से पूर्व व बाद में शिक्षा स्कॉलरशिप को न्य़ूनतन एक हजार से लेकर तीन हजार रुपये मासिक प्रदान किया जा रहा है। हॉस्टल में रहने वाले उसका लाभ ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि हॉस्टल में रहने वालों किन्नरों को उपकरण क्रय करने के लिए पढ़ाई समाप्त होने तक एक मुश्त 15 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

Share this news

About desk

Check Also

ओडिशा में दूसरे चरण के चुनाव में भी हिंसा, भाजपा कार्यकर्ता की हत्या

शाम पांच बजे तक 66.55 प्रतिशत मतदान बरगढ़ लोकसभा सीट पर सबसे 66.14 प्रतिशत पड़े …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *