Home / Odisha / ‘ओडिशा फॉर एआई’ और ‘एआई फॉर यूथ’ पहल की शुरुआत

‘ओडिशा फॉर एआई’ और ‘एआई फॉर यूथ’ पहल की शुरुआत

  • मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पहल को लांच किया

  • पहले चरण में भुवनेश्वर, पुरी और कटक में की जाएगी लागू

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज लोक सेवा भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में ‘ओडिशा फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ और ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फॉर यूथ’ पहल की शुरुआत की। राज्य सरकार ने इस पहल के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी इंटेल को अनुबंधित किया है। पहले चरण में पहल भुवनेश्वर, पुरी और कटक में लागू की जाएगी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) में हमारी दुनिया को नया रूप देने और प्रगति को गति देने की अविश्वसनीय क्षमता है।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने प्रौद्योगिकी संचालित परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित किया है, जो हमारी 5-टी पहल के प्रमुख घटकों में से एक है। उन्होंने आश्वासन दिया कि यह पहल जनता की डिजिटल साक्षरता को बढ़ाएगी और उन्हें अगली पीढ़ी की अत्याधुनिक तकनीक से परिचित कराएगी।

उन्होंने कहा कि यह सभी क्षेत्रों में अनुसंधान, नवाचार और अनुप्रयोग को बढ़ावा देने वाला एक पारिस्थितिकी तंत्र भी बनाएगा।

इस सहयोग के लिए राज्य के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी विभाग और इंटेल इंडिया की सराहना करते हुए उन्होंने सरकार के सभी विभागों को इन कार्यक्रमों का लाभ उठाने और एआई क्रांति में सबसे आगे रहने के लिए अधिकारियों को प्रशिक्षित करने की सलाह दी।

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह पहल आर्थिक विकास, शासन के परिवर्तन और हमारे नागरिकों और समाज के जीवन की बेहतरी के लिए एआई का उपयोग करेगी।

सीएम ने सभी से आह्वान किया कि हमारे युवाओं की असीम क्षमता को अनलॉक करने के लिए इस नए अध्याय को अपनाएं और एक ऐसे भविष्य का निर्माण करें, जहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हमारे नागरिकों के सशक्तिकरण और हमारे राज्य के समावेशी विकास के लिए एक उपकरण के रूप में कार्य करे।

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री तुषार कांति बेहरा ने प्रौद्योगिकी में राज्य की पहल पर प्रकाश डाला जो ओडिशा को विभिन्न क्षेत्रों में बदल रही है।

उन्होंने कहा कि एआई की यह पहल ओडिशा को भारत के राज्यों के बीच शीर्ष लीग में रखेगी।

इस अवसर पर इंटेल इंडिया की प्रमुख सुश्री निवृति राय ने भी अपने विचार रखे। प्रमुख सचिव इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मनोज मिश्र ने ओडिशा के भविष्य के लिए एआई के दायरे और उपयोगिता पर प्रकाश डाला।

इस मौके पर विकास आयुक्त अनु गर्ग, मुख्यमंत्री के सचिव (5-टी) वीके पांडियन और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

4 घंटे का मुफ्त कोर्स है ओडिशा फॉर एआई’

बताया गया है कि ओडिशा फॉर एआई आईटीई ऐप या साइट पर इंटेल द्वारा एआई पर 4 घंटे का मुफ्त कोर्स है। यह भुवनेश्वर, कटक और पुरी में सभी के लिए मुफ्त में खुलेगा और बाद में ओडिशा में सभी के लिए खुलेगा। एआई फॉर यूथ चरण-1 और ओडिशा आदर्श विद्यालयों के 2000 5-टी स्कूलों के 18 साल से कम आयु के छात्रों के लिए है।

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *