Home / Odisha / आर्थिक अपराध शाखा एक और ऑनलाइन पोंजी घोटाले का पर्दाफाश किया

आर्थिक अपराध शाखा एक और ऑनलाइन पोंजी घोटाले का पर्दाफाश किया

  • उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से तीन जालसाजों को गिरफ्तार किया

भुवनेश्वर। आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) भुवनेश्वर ने उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से तीन जालसाजों को गिरफ्तार कर एक और ऑनलाइन पोंजी घोटाले का पर्दाफाश किया है। आरोपियों की पहचान सचिन पाल, अंकुश सिंह और कुलदीप के रूप में बताई गई है।

तीनों को एक डिजिटल मार्केटिंग चैनल के खिलाफ पार्थसारथी पटनायक द्वारा दायर शिकायत के आधार पर गिरफ्तार किया गया था। डिजिटल मार्केटिंग चैनल डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट आर46 डॉट इन के रूप में पंजीकृत किया गया था।

शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया था कि डिजिटल मार्केटिंग चैनल माध्यम से अतिरिक्त आय प्रदान करने के बहाने आम जनता को धोखा दे रहा है। शिकायतकर्ता पार्थसारथी को शुरू में एक व्हाट्सएप संदेश मिला था और बाद में वह एक ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आया, जिसने उसे उपरोक्त वेबसाइट पर एक खाता बनाने के लिए प्रभावित किया।

उस व्यक्ति ने पार्थसारथी को वेबसाइट पर वस्तुतः वस्तुएं खरीदने के लिए कहा कि जिसके लिए उन्हें उत्पाद की कीमत पर 15% से 20% का कुछ आकर्षक कमीशन मिलेगा।

पार्थसारथी ने 6.5 लाख रुपये का निवेश किया था और निवेश की गई राशि के साथ उसका कुल कमीशन वेबसाइट के वॉलेट में 7.31 लाख रुपये के रूप में दर्शाया जा रहा था। धोखाधड़ी का पता तब चला जब शिकायतकर्ता राशि नहीं निकाल पाया।

बताया गया है कि वेबसाइट में 65 हजार से अधिक सदस्यों के रोलिंग सब्सक्राइबर आधार के साथ एक टेलीग्राम चैनल “ईबे ऑफिशियल वर्क चैनल नंबर 7” बनाया था।

जालसाजों ने डिजिटल मार्केटिंग के लिए एक फर्जी वेबसाइट यानी डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट आर46 डॉट इन विकसित की है और व्हाट्सएप के माध्यम से आम जनता से संपर्क करते थे।

लोगों को ई-बाय डॉट कॉम, एमेजॉन, शूपी, जोमेटो, पेयपल, गूगल फोनपेय तथा फ्लिपकॉर्ट आदि जैसी प्रमुख वेबसाइटों से डिजिटल रूप से किसी भी प्रकार के उत्पाद खरीदने के लिए 15-20% के कमीशन के माध्यम से अतिरिक्त आय के लिए वेबसाइट में लॉग इन करने के लिए कहा गया। इसके लिए जालसाजों ने उन्हें वेबसाइट के साथ एक वॉलेट बनाने और फिर वॉलेट को बैंक खाते से लिंक करने के लिए कहा, ताकि रिचार्ज किया जा सके या पैसे निकाले जा सकें।

एक बार जब पीड़ित खरीदार उत्पाद की लागत के लिए राशि जमा करके कार्य पूरा कर लेता है, तो वेबसाइट का वॉलेट खरीदार को अर्जित कुल राशि दिखाएगा।

हर ई-खरीदारी के लिए बटुए में दिन-ब-दिन बढ़ती राशि देखकर पीड़ित खरीदार और अधिक निवेश करने के लिए प्रेरित होते हैं।

जांच के दौरान ईओडब्ल्यू ने पाया कि वेबसाइट धोखेबाजों द्वारा विकसित एक नकली वेबसाइट है जो कथित तौर पर भारत के बाहर से प्रबंधन कर रहे हैं। पीड़ितों को वेबसाइट पर लॉग इन करने और प्रसिद्ध वेबसाइटों से वस्तुत: उत्पाद खरीदने के लिए कहा गया। उन्हें दिए गए यूपीआई आईडी के माध्यम से राशि स्थानांतरित करके वॉलेट को रिचार्ज करने के लिए कहा गया।

पैसा अंततः कुछ न्यूनतम राशि के लिए जालसाजों द्वारा किराए पर लिए गए विभिन्न खातों में जाता है।

ईओडब्ल्यू ने कहा कि गिरफ्तार किए गए आरोपी सचिन पाल और अंकुश सिंह के पास बी-कॉम की शैक्षणिक योग्यता है। दोनों ने अपने बैंक खातों को गलत तरीके से प्राप्त धन के लेनदेन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ हजारों रुपये के लिए किराए पर लिया था।

कुलदीप जालसाजों का एजेंट है तथा 30,000 रुपये के मासिक पारिश्रमिक के लिए पैसे के अवैध चैनलाइजेशन के लिए राजस्थान से संचालित जालसाजों को सौंपने के लिए बैंक खातों को किराए पर लेता था।

Share this news

About desk

Check Also

उत्कल बिल्डर्स का 15 दिवसीय जलछत्र का उद्घाटन

भीषण गर्मी में पहले दिन लगभग एक हजार लोगों को दही का शर्बत पिलायी गयी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *