Home / Odisha / नवीन ने किया शंख भवन का उद्घाटन

नवीन ने किया शंख भवन का उद्घाटन

  •  अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर ओडिशा के लोगों को समर्पित किया

भुवनेश्वर। बीजू जनता दल (बीजद) के अध्यक्ष तथा मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर बीजद के नए भव्य कार्यालय ‘शंख भवन’ का उद्घाटन किया और ओडिशा के लोगों को समर्पित किया।

इस अवसर पर शंख भवन से ओडिशा के लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि शंख भवन उन सभी लोगों के लिए एक मिलन स्थल होगा, जो ओडिशा से प्यार करते हैं, जो ओडिशा के विकास के लिए काम करने में रुचि रखते हैं, ओडिशा के संरक्षण और निर्माण के लिए इच्छुक हैं। एक नया और मजबूत ओडिशा। यह 4.5 मिलियन से अधिक ओड़िया लोगों की पसंदीदा इमारत होगी। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि शंख भवन के सभी कार्यक्रम ओडिशा के निवासियों की सेवा के लिए समर्पित होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि साल 1997 ओडिशा की राजनीति में एक नए युग की शुरुआत थी। बीजू जनता दल का जन्म बीजू बाबू के आदर्शों, चरित्र, संघर्ष और सेवा की दृष्टि से हुआ था। एक क्षेत्रीय दल के रूप में ओडिशा के लोगों की सेवा करने वाला बीजद अब एक सामाजिक आंदोलन में तब्दील हो गया है। जीत की शुभ घंटियां बज रही हैं। उन्होंने कहा कि यह भविष्य को ओडिशा के अतीत से जोड़ेगा। यह ओडिशा के साढ़े चार करोड़ लोगों को एक साथ लाएगा और राज्य की रक्षा के लिए व ओडिशा के विकास के लिए समर्पित होगा। यह ओडिशा की कला, साहित्य और संस्कृति के विकास के लिए समर्पित होगा।

आध्यात्मिक ज्ञान का भी केंद्र होगा पार्टी मुख्यालय

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आगे कहा कि शंख भवन न केवल भौतिक, सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक प्रगति का प्रेरणा केंद्र होगा, बल्कि जगन्नाथ संस्कृति के मूल सिद्धांतों पर आधारित आध्यात्मिक ज्ञान का भी केंद्र होगा। जय जगन्नाथ के साथ अपने भाषण की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि शंख भवन भगवान श्री जगन्नाथ की महान संस्कृति के प्रचार-प्रसार का काम करता रहेगा और वसुधैब कुटुम्बकमर के संदेश का प्रसार करता रहेगा।

बीजद के सफलता मंत्र पर प्रकाश डाला

बीजद के सफलता मंत्र पर प्रकाश डालते हुए पटनायक ने कहा कि निरंतरता ने हमें सफलता दी है। धार्मिकता आनंद का मार्ग खोलती है। शांति ने हमें समृद्धि दी है और शांतिपूर्ण चेतना को बदलने में मदद की है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने शंख भवन के निर्माण में योगदान देने वाले श्रमिकों, वास्तुकारों, युवाओं, छात्रों, महिला कार्यकर्ताओं और नेताओं सहित सभी को धन्यवाद दिया। मुख्यमंत्री ने सभी से सेवा की संस्कृति को आगे बढ़ाने, विकास को आगे बढ़ाने और मो ओडिशा की महिमा को चमकाने के लिए खुद को समर्पित करने की अपील की।

सम्मेलन कक्ष में हैं प्रमुख विभितुओं के चित्र

गौरतलब है कि शंख भवन के सम्मेलन कक्ष में राज्य की प्रमुख विभितुओं, उत्कलमणि गोपबंधु दास, उत्कलगौरव मधुसूदन दास, कवि सरला दास, वीर सुरेंद्र साय, बक्शी जगबंधु, भीम भोई, कवि सम्राट उपेंद्र भंज, महाराज कृष्णचंद्र गजपति, शहीद लक्ष्मण नायक, पंडित रघुनाथ मुर्मू और बिरसा मुंडा के चित्र थे। इसके साथ ही शंख भवन की दीवारों पर ओडिशा के माझी, धरणीधर भुइयां, मां रामादेवी, पार्वतीगिरि, फकीरमोहन, गंगाधर मेहर, कुंतलकुमारी साबत और बाजी राउत जैसे मिट्टी के पुत्रों के नाम उकेरे जाएंगे।

30 जिलों की प्रसिद्ध वस्तुएं और बेहतरीन कलाकृतियां भी होंगी

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि यहां महात्मा गांधी का प्रसिद्ध तावीज़ सजाया जाएगा और ओडिशा के 30 जिलों की प्रसिद्ध वस्तुएं और बेहतरीन कलाकृतियां भी होंगी।

रक्तदान और सामाजिक कार्यक्रम भी होंगे

बीजद के पार्टी मुख्यालय शंख भवन में हर सप्ताह रक्तदान के कार्यक्रम होंगे। इसके साथ ही यहां नियमित रूप से गरीबों के विवाह व अन्य सामाजिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

Share this news

About desk

Check Also

बीजद के प्रदेश युवा महामंत्री भाजपा में शामिल हुए

भुवनेश्वर। बीजू जनता दल के युवा शाखा के प्रदेश महामंत्री प्रीतिरंजन साहू व उनके समर्थक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *