Home / Odisha / मुख्यमंत्री ने विभिन्न जन केंद्रित परियोजनाओं का उद्घाटन किया

मुख्यमंत्री ने विभिन्न जन केंद्रित परियोजनाओं का उद्घाटन किया

  • अक्षय तृतीया और कृषक दिवस के अवसर पर आयोजित हुए कई कार्यक्रम

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज अक्षय तृतीया और कृषक दिवस के अवसर पर विभिन्न जन केंद्रित परियोजनाओं का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री सबसे पहले ओडिशा यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी (ओयूएटी) के इंस्ट्रक्शनल फार्म पहुंचे, जहां उन्होंने अखि मुठी अनुकुला का प्रदर्शन किया और राज्य के किसान भाइयों और बहनों का अभिवादन किया।

बाद में वे लोक सेवा भवन गए और वहां मिलेट शक्ति कैफे का उद्घाटन किया। राज्य सरकार ने कुपोषण नियंत्रण में मण्डिया एवं अन्य बाजरा अनाज के महत्व को समझते हुए बाजरा मिशन लागू किया है। प्रदेश में अब तक 142 बाजरे की दुकानें खोली जा चुकी हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कृषि भवन परिसर में राज्य सरकार के 5-टी एप्रोच के तहत स्थापित कृषि समीक्षा केंद्र (केएसके) का भी वर्चुअली उद्घाटन किया। यह कृषि क्षेत्र में भारत का पहला एकीकृत कमांड एंड कंट्रोल सेंटर है।

कंप्यूटर और सूचना प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग के माध्यम से यह क्षेत्र से वास्तविक समय की जानकारी प्राप्त करके निर्णय लेने में मदद कर सकता है और विभिन्न योजनाओं के सफल कार्यान्वयन और किसानों को समर्थन देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। कृषि विभाग के प्रधान सचिव अरविंद कुमार पाढ़ी ने मुख्यमंत्री को केएसके की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने लोक सेवा भवन में कार्यरत कर्मचारियों के बच्चों के लिए एक शिशु गृह कालिका का भी उद्घाटन किया। वर्तमान में यह प्रारंभिक चरण में 20 बच्चों को समायोजित कर सकता है।

इस मौके पर कृषि और किसान अधिकारिता और मत्स्य पालन और एआरडी मंत्री, रणेंद्र प्रताप स्वाईं; महिला एवं बाल विकास और मिशन शक्ति मंत्री, बसंती हेम्ब्रम; मुख्य सचिव प्रदीप कुमार जेना; विकास आयुक्त सह अतिरिक्त मुख्य सचिव अनु गर्ग; आयुक्त-सह-सचिव, मिशन शक्ति विभाग, सुजाता आर कार्तिकेयन सहित अन्य उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि ओडिशा में अक्षय तृतीया के दिन किसानों द्वारा पारंपरिक अखी मुठी अनुकुला का प्रदर्शन किया जाता है। इसके साथ ही खेतों की जुताई के बाद उनके धान के बीज बोने की सदियों पुरानी परंपरा का पालन किया जाता है। आज ओडिशाभर में इसे मनाया गया।

इस बीच, केंद्रीय जनजातीय मामलों के राज्य मंत्री और जल शक्ति बिश्वेश्वर टुडू ने केंद्रापड़ा जिले के पट्टामुंडई ब्लॉक के तहत चूनाडीहा में परंपरा के अनुसार विशेष अनुष्ठान किया। कार्यक्रम में भाजपा के कई वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता भी शामिल हुए। उन्होंने कहा कि

अक्षय तृतीया के महान अवसर पर हम कई शुभ कार्यों की शुरुआत करते हैं। विश्व प्रसिद्ध रथ यात्रा उत्सव के लिए अखि मुठी अनुकुला के अलावा, भगवान जगन्नाथ और उनके भाई-बहन भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा का रथ निर्माण कार्य भी आज से शुरू हो रहा है।

इसी तरह वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुरेश राउतराय ने भी खुर्दा जिले के जटनी प्रखंड के छाताबर गांव में अन्य किसानों के साथ कृषि पर्व की रस्म के अनुसार जमीन जोतकर अखी मुठी अनुकुला का प्रदर्शन किया। इस मौके पर राउतराय ने अपने बेटे मन्मथ राउतराय के राजनीतिक करियर की शुरुआत की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि मौसम आज ठीक है और मुझे भगवान पर पूरा भरोसा है। उम्मीद है कि इस साल किसानों के लिए अच्छी फसल होगी।

Share this news

About desk

Check Also

बीजद के प्रदेश युवा महामंत्री भाजपा में शामिल हुए

भुवनेश्वर। बीजू जनता दल के युवा शाखा के प्रदेश महामंत्री प्रीतिरंजन साहू व उनके समर्थक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *