Home / Odisha / भुवनेश्वर में आयोजित होगी जी-20 शिक्षा वर्किंग ग्रुप की तीसरी बैठक

भुवनेश्वर में आयोजित होगी जी-20 शिक्षा वर्किंग ग्रुप की तीसरी बैठक

  •  27 से 29 अप्रैल तक मुख्य कार्यक्रम

  • एक अप्रैल से जी-20 बैठक के लिए पूरे प्रदेश में शुरू होंगे जनभागीदारी कार्यक्रम

  • 23 से 29 अप्रैल तक प्रदर्शनी का होगा आयोजन

  • 28 को विदेशी प्रतिनिधियों को कोणार्क सूर्य मंदिर घूमाने का कार्यक्रम

भुवनेश्वर। जी-20 शिक्षा वर्किंग ग्रुप की तीसरी बैठक राजधानी भुवनेश्वर में होगी। 27 अप्रैल से 29 अप्रैल तक भुवनेश्वर के एक पांच सितारा होटल में शिक्षा को लेकर वर्किंग ग्रुप की तीसरी बैठक का आयोजन होगा। इसमें जी-20 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। इससे पूर्व 1 अप्रैल से 29 अप्रैल तक लगभग 1 माह के लिए जी-20 संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। मंगलवार को भुवनेश्वर में शिक्षा निदेशालय के शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव नीता प्रसाद को कौशल विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव सोनाल मिश्र ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि सम्मेलन की अध्यक्षता भारत को मिली है। इस कारण लोगों में गौरव का भाव लाने तथा इसे सफल और सुदृढ़ करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर जनभागीदारी के लिए प्रयास किया जाएगा। इसी क्रम में ओडिशा में 1 माह तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

इसमें जी-20 देशों के प्रतिनिधिमंडल शामिल होंगे। केंद्रीय शिक्षा कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के मार्गदर्शन में वर्किंग ग्रुप के अधीन अनेक कार्यक्रम आयोजित होंगे। निर्धारित होने वाले विषय वस्तु पर चर्चा विमर्श के साथ-साथ देश के युवा वर्ग इसे पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि ओडिशा में शिक्षा संबंधित जिस वर्किंग ग्रुप की बैठक होगी। उसका थीम भविष्यत का कार्य रखा गया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान की स्पष्ट कल्पना है कि जिलों में विभिन्न स्किलिंग की आवश्यकता, रिस्किलिंग, अप स्किलिंग ऑफ आदि की आवश्यकता पर व्यापक विचार विमर्श योजना तैयार किया जाए।

उन्होंने बताया कि जी-20 की शिक्षा वर्किंग ग्रुप की तीसरी बैठक को केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार उद्घाटन करेंगे। इस बैठक में प्राथमिक साक्षरता, स्टेटिस्टिक्स, सूचना प्रौद्योगिकी आधारित शिक्षा, भविष्य का रास्ता आदि चार विषयों पर मुख्य रूप से चर्चा होगी। इस बैठक से 1 दिन पूर्व 26 अप्रैल को भुवनेश्वर के आईएमएमटी में जी-20 प्रतिनिधिमंडल के सदस्य भविष्य की कार्य रास्ता विषय को लेकर एक सेमिनार व प्रदर्शनी में भाग लेंगे। विदेश से आ रहे प्रतिनिधि 28 अप्रैल को कोणार्क का सूर्य मंदिर घूमने जाएंगे।

उन्होंने बताया कि जी-20 देशों के प्रतिनिधियों को ओडिशा की कला संस्कृति हैंडलूम हैंडीक्राफ्ट आदि उपहार के रूप में प्रदान किया जाएगा। राज्य के अस्मिता के साथ जोड़ने के लिए उन्हें पारंपरिक व्यंजन भोजन में दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा 23 से 29 अप्रैल तक भुवनेश्वर में जी-20 लेकर विशेष प्रदर्शनी का आयोजन होगा। इसमें जी-20 देशों के साथ-साथ सरकारी उद्योग संस्थान, आईटी कंपनी व कौशल विकास संस्थानों के स्टाल रहेंगे। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं व उद्योगों को जोड़ने का मुख्य उद्देश्य रहेगा। इसके साथ ही राज्य के सभी जिलों में स्कूली बच्चों के लिए निबंध प्रतियोगिता, वाद विवाद प्रतियोगिता व अन्य प्रतियोगिता आय़ोजित किये जाएंगे।

Share this news

About desk

Check Also

भुवनेश्वर में विस्तारा के एक विमान आपातकालीन लैंडिंग

ओलावृष्टि के कारण विंडशील्ड में दरार आ गई भुवनेश्वर। भुवनेश्‍वर-दिल्‍ली विस्तारा के एक विमान को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *