Home / Odisha / झारसुगुड़ा में बजा विधानसभा के उपचुनाव का बिगुल

झारसुगुड़ा में बजा विधानसभा के उपचुनाव का बिगुल

  •  10 मई को होगा मतदान, नतीजे 13 मई को

  • औपचारिक अधिसूचना 13 अप्रैल को की जाएगी जारी

  • 20 अप्रैल तक उम्मीदवार दाखिल करेंगे अपना नामांकन

भुवनेश्वर। ओडिशा में झारसुगुड़ा विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव 10 मई को होगा, जबकि नतीजे 13 मई को घोषित किए जाएंगे। तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री नव किशोर दास की 29 जनवरी को हुई हत्या के बाद विधायक की सीट खाली हुई थी।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आज उपचुनाव की घोषणा की। भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार, उपचुनाव के लिए औपचारिक अधिसूचना 13 अप्रैल को जारी की जाएगी, जबकि उम्मीदवार 20 अप्रैल तक अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। कागजात की जांच अगले दिन (21 अप्रैल) को की जाएगी। उम्मीदवार 24 अप्रैल तक अपना नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं। पूरी चुनाव प्रक्रिया 15 मई तक पूरी कर ली जाएगी।

नव किशोर की बेटी हो सकती हैं बीजद उम्मीदवार

संभावना जताई जा रही है कि सत्तारूढ़ दल बीजद दिवंगत मंत्री नव किशोर दास की बेटी दीपाली को मैदान में उतार सकती है। हालांकि खबर लिखे जाने तक इस मामले की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई थी, लेकिन खबर है कि दीपाली ने निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है।

टंकधर त्रिपाठी को उतार सकती है भाजपा

इधर, भाजपा द्वारा अपने युवा नेता टंकधर त्रिपाठी को प्रत्याशी बनाए जाने की संभावना है। खबर है कि दीपाली की तरह टंकधर त्रिपाठी भी अपने निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है।

कांग्रेस ने चयन कमेटी बनाई

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सरत पटनायक ने कहा कि उन्होंने उपयुक्त उम्मीदवार का चयन करने के लिए वरिष्ठ नेता और विधायक संतोष सिंह सलूजा के नेतृत्व में एक समिति बनाई है।

अब पता नहीं चल पाया हत्या के पीछे का मकसद

गौरतलब है कि 29 जनवरी को पुलिस एएसआई गोपाल दास (अब बर्खास्त) ने मंत्री नव किशोर दास की हत्या कर दी थी। सिपाही ने मंत्री को बहुत करीब से गोली मारी थी। हालांकि पुलिस ने आरोपी को मौके से ही गिरफ्तार कर लिया है, लेकिन अभी तक हत्या के पीछे के मकसद का पता नहीं चल पाया है।

Share this news

About desk

Check Also

भुवनेश्वर में विस्तारा के एक विमान आपातकालीन लैंडिंग

ओलावृष्टि के कारण विंडशील्ड में दरार आ गई भुवनेश्वर। भुवनेश्‍वर-दिल्‍ली विस्तारा के एक विमान को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *