Home / Odisha / ओडिशा में आंधी-बारिश, तीन की मौत, चार घायल

ओडिशा में आंधी-बारिश, तीन की मौत, चार घायल

  • भारी बारिश के कारण पुरी में खेतों में जमा पानी, फसलों को क्षति

  • कोरापुट और मालकानगिरि में कई परिवार हुए बेघर

भुवनेश्वर। ओडिशा में बीते 24 घंटे के दौरान मौसम के बदले मिजाज की चपेट में आने से राज्य में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि चार अन्य के घायल होने की सूचना है।

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर और कटक सहित कई हिस्सों में कल शाम तेज हवा चलने और बिजली गिरने के बाद हुई अलग-अलग घटनाओं में चार महीने के एक बच्चे सहित कम से कम तीन लोगों की जान गयी है।

इसके अलावा, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में शनिवार की रात हुई भारी बारिश के बाद कई परिवारों के घरों के क्षतिग्रस्त होने से वे बेघर हो गए हैं।

जानकारी के अनुसार, मालकानगिरी जिले के पड़िया प्रखंड के मेटागुड़ा गांव में बीती रात एक दंपति अपनी बच्ची के साथ खाना खाकर सो रहे थे। इस बीच भारी बारिश के साथ ओले भी गिरे, जिसके बाद उनके घर का एक हिस्सा गिर गया।

हादसे में बच्ची की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि उसके माता-पिता गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है।

इसी तरह भद्रक जिले के बासुदेवपुर में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक युवक की मौत हो गयी, जबकि दो अन्य घायल हो गए। मृतक की पहचान कार्तिक मांझी के रूप में हुई है। बताया जाता है कि तीनों एक घर में सो रहे थे, तभी उन पर बिजली गिरी। गंभीर हालत में परिजनों ने उन्हें स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पहुंचाया। हालांकि, डॉक्टरों ने कार्तिक को मृत घोषित कर दिया। दो अन्य घायलों की हालत बिगड़ने के बाद उन्हें आगे के इलाज के लिए कटक स्थित एससीबी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल रेफर कर दिया गया है।

एक अन्य घटना में बालेश्वर जिले के सिमुलिया थाना क्षेत्र के रामकृष्णपुर गांव में बिजली गिरने से छठी कक्षा की एक छात्रा की मौत हो गई। बच्ची घर के पास खेल रही थी, तभी बिजली गिरी। उसे भद्रक जिला मुख्यालय अस्पताल (डीएचएच) में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

दूसरी ओर, कोरापुट जिले के विभिन्न हिस्सों में भारी वर्षा में कई घरों को नुकसान पहुंचा है। तेज हवा में कई फूस और कच्चे घर उड़ गए। कई परिवार बेघर हो गए हैं और वर्तमान में आश्रय घरों और अन्य वैकल्पिक व्यवस्थाओं में शरण ले रहे हैं।

इसके अलावा, सुनाबेड़ा के निचले इलाकों में कई घरों में पानी भर गया है और वे पानी के नीचे हैं। मालकानगिरि और कोरापुट दोनों में सामान्य जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। जिलों में बारिश का कहर जारी है।

इस बीच, पुरी जिले के ब्रह्मगिरि में कई एकड़ जमीन पर खड़ी फसलों और सब्जियों को नुकसान पहुंचा है। यहां मूसलाधार बारिश ने किसानों को भारी नुकसान पहुंचाया है। खेतों में घुटने तक पानी भर गया है। रविवार को भी लगातार बारिश से किसान परेशान हैं।

इस बीच, मौसम ने 17 जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की है। आज भी कई जगहों पर भारी बारिश और गरज की खबर है।

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *