Home / Odisha / पहले चरण में सिर्फ सरकारी वाहन होंगे कबाड़

पहले चरण में सिर्फ सरकारी वाहन होंगे कबाड़

  • वाणिज्य एवं परिवहन मंत्री टुकुनी साहू ने की घोषणा

  • अलग नीति बनने पर ही निजी वाहनों को किया जाएगा स्क्रैप

भुवनेश्वर। पहले चरण में सिर्फ सरकारी वाहन को कबाड़ किया जायेगा। चिंतित निजी वाहन मालिकों को अस्थायी राहत देते हुए वाणिज्य एवं परिवहन मंत्री टुकुनी साहू और विभाग की प्रधान सचिव उषा पाढ़ी ने यह घोषणा की है। उन्होंने राज्य के लोगों से कहा कि वे कम से कम फिलहाल अपने पुराने वाहनों की चिंता न करें। कल यहां आयोजित संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मंत्री और प्रमुख सचिव ने कहा कि पहले चरण में सिर्फ सरकारी वाहनों को कबाड़ किया जाएगा। अलग नीति बनने पर ही निजी वाहनों को स्क्रैप किया जाएगा।

प्रमुख सचिव ने कहा कि लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। पहले चरण में, 15 साल पुराने 500 वाहनों को स्क्रैप किया जाएगा। इसके लिए सरकार ने दो कंपनियों के प्रस्तावों को मंजूरी दी है। इस संबंध में केंद्र सरकार द्वारा नीति बनाने के बाद ही निजी वाहनों के लिए कदम उठाए जाएंगे। इसलिए लोगों को कम से कम कुछ समय के लिए इसके बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है।

23 फरवरी को विधानसभा में भाजपा विधायक कुसुम टेटे के एक सवाल का जवाब देते हुए वाणिज्य और परिवहन मंत्री तुकुनी साहू ने कहा था कि राज्य सरकार ने 15 मार्च, 2023 से बिना फिटनेस वाले पुराने वाहनों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। इसमें 12,99,351 मोटरसाइकिलें हैं।

वाहन स्क्रैपिंग नीति के हिस्से के रूप में पर्यावरण प्रदूषण की जांच के लिए ओडिशा सरकार 20,39,500 अनफिट वाहनों को स्क्रैप करेगी, जिनमें से ज्यादातर 15 साल से अधिक पुराने हैं।

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *