Home / Odisha / एच3एन2 वायरस को लेकर ओडिशा सरकार सतर्क

एच3एन2 वायरस को लेकर ओडिशा सरकार सतर्क

  • स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

  • लोगों से मास्क पहनने, छींकते वक्त रूमाल का प्रयोग करने और अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह

भुवनेश्वर। देश में बढ़ते एच3एन2 वायरस के प्रकोप को लेकर ओडिशा सरकार पहले से ही सतर्क हो गयी है और राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की। इस एडवाइजरी में क्या करना है, इसके बारे में लोगों को बताया गया है।

इधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने आज बताया कि एच3एन2 वायरस के कारण होने वाले इंफ्लूएंजा से दो लोगों की मौत हुई है, जिनमें से एक हरियाणा से और दूसरा कर्नाटक से हैं।

रिपोर्टों के अनुसार, देश में नये वायरस के लगभग 90 मामले सामने आए हैं। एच1एन1 वायरस के आठ मामलों का भी पता चला है। उल्लेखनीय है कि फ्लू के मामलों की संख्या में वृद्धि हुई है। अधिकांश संक्रमण एच3एन2 वायरस के कारण होते हैं, जिसे “हांगकांग फ्लू” के रूप में भी जाना जाता है।

इसे देखते हुए स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ नारायण मिश्र ने कहा कि यह इन्फ्लुएंजा फैलने का उपयुक्त समय है। 15 वर्ष से कम आयु के बच्चे एच3एन2 की चपेट में हैं। यह 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों और सह-रुग्णताओं वाले अन्य लोगों को भी संक्रमित करता है। उन्होंने कहा कि कई लोग कोविद के कारण प्रभावित हुए हैं और उनमें से श्वसन तंत्र की प्रतिरक्षा कमजोर है। इसलिए यह वायरस तेजी से फैल रहा है।

मिश्रा के मुताबिक, वायरस फैलने की दूसरी वजह यह है कि पहले 10 से 15 फीसदी लोग इन्फ्लूएंजा की वैक्सीन ले रहे थे, लेकिन अब ऐसा नहीं हो रहा है और यह वायरस के प्रसार में वृद्धि का कारण भी बन रहा है। देश में बढ़ते हालात को देखते हुए ओडिशा सरकार ने एडवाइजरी जारी की है। बताया गया है कि एच3एन2

सामान्य लक्षणों में गले में खराश, बुखार, मांसपेशियों में दर्द, खांसी, तीव्र श्वसन संबंधी समस्याएं शामिल हैं। सरकार ने लोगों को मास्क पहनने खासकर सर्दी और खांसी से पीड़ित लोगों के लिए जरूरी, अगर मास्क नहीं पहने हैं, तो छींकते वक्त रूमाल का इस्तेमाल करने और खूब पानी पीने की सलाह दी है।

Share this news

About desk

Check Also

दूसरे चरण के मतदान से पहले भुवनेश्वर और सोनपुर में भारी नकदी बरामद

चुनावों के दौरान कार्रवाई में जुटीं प्रवर्तन एजेंसियां भुवनेश्वर। ओडिशा में चुनाव आयोग की रणनीति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *